अलीगढ़ में आमिर की लिचिंग की कोशिश,जबरदस्ती लगवा रहे थे नारा, दो गिरफ्तार

आकिल हुसैन।Twocircles.net

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक युवक के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया हैं। आरोप लगाया गया है कि कुछ लोग द्वारा मुस्लिम युवक से जबरन जय श्री राम का नारा लगवाया गया,जब युवक ने नारा नहीं लगाया तो लोगों ने उसके साथ मारपीट करी और उसकी मोटरसाइकिल को भी तोड़फोड़ दिया। घायल मुस्लिम युवक को इलाज़ के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पीड़ित युवक के पिता की तहरीर पर पुलिस ने दो आरोपियों के विरुद्ध आईपीसी की धारा 223, धारा 307 के तहत मुकदमा को दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।


Support TwoCircles

अलीगढ़ के हरदुआगंज थाना के सिल्ला विसावनपुर गांव के रहने वाले रईसुद्दीन का 24 वर्षीय पुत्र आमिर खां गांव गांव जाकर कपड़ों की फेरी लगाकर परिवार का पालन-पोषण करता था। आमिर के अनुसार जब वो 31 अक्टूबर रविवार शाम को अपने गांव से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर नगला खैम इलाके में कुछ ग्राहकों को कपड़ा दिखा रहा था तभी गांव के ही दो लोग देवेश उर्फ राजू और उसके पिता अवधेश ने उससे नाम और धर्म पूछा।

आमिर के अनुसार जब उसने अपना नाम बताया तो राजू और अवधेश उससे अभद्रता करने लगें और उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। आमिर का कहना है कि मारपीट के बीच उससे जय श्री राम नारा भी लगाने के लिए बोला गया और एक कलेंडर में बनी मूर्ति के पैर छूने को कहा गया जब उसने ऐसा करने से मना कर दिया तो दोनों ने मिलकर लाठी डंडों से मारा। आमिर का आरोप है कि मारपीट के दौरान दोनों लोगों ने उससे कई हजार रुपये, मोबाइल और फेरी के कपड़े छीन लिए। आमिर के अनुसार उसकी बाइक में आग लगाने की भी कोशिश की गई।

आमिर ने आरोप लगाया है कि मारपीट के दौरान आरोपियों ने वीडियो भी बनाया। आमिर का कहना है कि एक स्थानीय महिला ने उसको बचाने का प्रयास किया तो दोनों आरोपियों ने महिला को किनारे कर दिया और जमकर उसको पीटते रहें। स्थानीय महिला ने कई बार आरोपियों से उसे छोड़ देने की गुहार भी लगाई इसके बावजूद वे उसको मारते रहें।

पीड़ित आमिर के चाचा आरिफ़ ख़ान Two Circles.net से बात करते हुए बताते हैं कि जिस जगह पर आमिर के साथ मारपीट करी गई वो पूरा ठाकुरों का इलाका है। आरिफ़ बताते हैं कि आमिर से जबरन जय श्री राम का नारा लगवाया गया और उसने एक दो बार नारा भी लगाया और जब उससे कलैंडर में बनीं एक मूर्ति की पूजा करने के लिए बोला गया तो आमिर ने मना कर दिया।

पीड़ित के चाचा आरिफ़ TwoCircles.net से बताते हैं कि पहले तो 102 पर काल करके पुलिस को सूचना दी गई तो उन्होंने आने से मना कर दिया। जब हरदुआगंज थाने में सूचना दी गई तब जाकर पुलिस आईं। आरिफ़ का कहना है कि दोनों आरोपियों ने पुलिस के साथ भी अभद्रता और मारपीट करी। आरिफ़ का कहना है कि एक मुस्लिम होने की वजह से आमिर के साथ यह घटना घटित हुई हैं।

पुलिस ने पीड़ित युवक आमिर के पिता रईसुद्दीन की तहरीर पर आरोपी देवेश उर्फ राजू और उसके पिता अवधेश पर आईपीसी की धारा 323 और 307 के तहत मामला दर्ज करा हैं। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इस मामले में पुलिस क्षेत्राधिकारी शिव कुमार का कहना है कि सूचना मिलते ही पुलिस द्वारा कार्रवाई करते हुए आरोपी पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। बाकि मामले की जांच चल रही है।‌ फिलहाल पीड़ित आमिर का इलाज़ दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में चल रहा है।

इसी मामले में एक वीडियो में दोनों आरोपियों को जब पुलिस गिरफ्तार करके ले जा रही हैं तब भी दोनों आरोपी पुलिस की मौजूदगी में जय श्री राम और भारत माता की जय का नारा लगाते हुए दिख रहे हैं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE