Home India News युवती की संदिग्ध मौत के बाद आगरा में बवाल, तनाव

युवती की संदिग्ध मौत के बाद आगरा में बवाल, तनाव

विशेष संवाददाता।Twocircles.net

उत्तर प्रदेश के आगरा में एक युवती की संदिग्ध मृत्यु के बाद दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो उठीं। दोनों समुदाय के लोगों के बीच पत्थरबाज़ी और फायरिंग भी हुई। शाहगंज थाना क्षेत्र में एक युवती का शव फंदे से लटका मिलने के बाद लड़की पक्ष के लोगों ने युवती की हत्या करने का आरोप लगाया। युवक और युवती दोनों अलग-अलग समुदाय से हैं और एक साल पहले ही लव मैरिज हुई थी। युवती की मौत की खबर के बाद कई भाजपा नेता भी पहुंच गए जिसके बाद संप्रदायिक बवाल शुरू हुआ।

आगरा के शाहगंज थाना क्षेत्र के चिल्ली पाड़ा के रहने वाले फहीम उर्फ अरमान ने दूसरे धर्म की युवती से लगभग एक साल पहले लव मैरिज की थी। यह शादी परिवार की मर्ज़ी के खिलाफ हुई थी। पहले दोनों घर से अलग रह रहे थे। लेकिन फिर कुछ दिन बाद अरमान शाहगंज चिल्ली पाड़ा में अपने घर पर आकर रहने लगा था। अरमान कार मकैनिक का काम करता हैं। और लगभग पांच साल से चिल्ली पाड़ा में एक किराए के मकान में रह रहा था।

12 नवंबर शुक्रवार शाम को चिल्ली पाड़ा स्थित घर पर युवती का फंदे पर शव लटका मिला। मामले की सूचना पर लोहा मंडी पुलिस पहुंची और पुलिस ने लड़की के परिजनों को सूचना दी।‌ जानकारी के अनुसार पुलिस के आते ही लड़की का पति अरमान फरार हो गया। लड़की का भाई दुष्यंत वहां पहुंचा और साथ में भाजपा युवा मोर्चा क्षेत्रीय मंत्री गौरव राजावत और महानगर अध्यक्ष शैलू पंडित भी चिल्लीपाड़ा स्थित घर पहुंच गए। पुलिस युवती का शव फंदे से उतार कर पोस्टमार्टम के लिए भेज रही थी तभी बीजेपी कार्यकर्ताओं गौरव और शैलू ने नारेबाजी शुरू कर दी। नारेबाजी के विरोध में मोहल्ले के कुछ युवक आ जिसके माहौल गर्मा गया।

इसके बाद हिंदूवादी संगठनों ने वहां बाज़ार पर जमकर हंगामा किया। इस दौरान कुछ दुकानों में संगठन के लोगों द्वारा तोड़-फोड़ करने का भी मामला सामने आया है। इसके बाद दूसरे समुदाय के लोग भी इकट्ठा हो गए और तोड़-फोड़ का विरोध करने लगें। दोनों समुदाय के लोगों के बीच पथराव हो गया और इस दौरान फायरिंग की खबर भी सामने आई है।‌ पथराव, फायरिंग और दुकानों में तोड़फोड़ से पूरे इलाके में दहशत फैल गई। दहशत के कारण बाज़ार बंद हो गया।

जब स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची तो उससे भी हालात नहीं संभले। मामला इतना बढ़ गया था कि पुलिस को भी जान बचाते हुए पीछे हटना पड़ा। इसके बाद जब कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची तो मामले को शांत कराया गया। मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक पूरा माहौल इतनी तेजी से बदला और बिगड़ा कि पुलिस को भी बैकअप आने के पहले घटनास्थल से हटना पड़ा। बवाल के बाद पूरे इलाके को में फोर्स तैनात कर दी गई है।

बवाल के बाद भाजपा विधायक राम प्रताप सिंह चौहान और योगेंद्र उपाध्याय शाहगंज थाने पहुंच गए। थाने में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अरमान और उसके घरवालों के खिलाफ लड़की की हत्या का मामला दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग करने लगे। ।

शुक्रवार रात हुए बवाल के बाद शनिवार तड़के सुबह चार बजे युवती का पोस्टमार्टम कराया गया। और शव परिजनों को सौंपा गया। लड़की के परिजनों ने ससुराल वालों के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया हैं‌। मृतक लड़की के भाई दुष्यंत ने आरोप लगाया है कि फईम उर्फ अरमान ने उसकी बहन को सवा वर्ष पहले जाल में फंसाकर उससे कोर्ट मैरिज कर ली थी। इसके बाद वह उसका उत्पीड़न कर रहा था। दुष्यंत की तहरीर पर शाहगंज पुलिस ने युवक फईम, उसके पिता कय्यूम, फईम की मां, भाई नईम और उसकी बहन के खिलाफ दहेज उत्पीड़न, दहेज हत्या व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने तीन आरोपियों को पुलिस हिरासत में ले लिया है और पूछताछ कर रहीं हैं। वहीं फ़हीम के परिजन लड़की के फांसी लगाने की बात कह रहें हैं।

वहीं तोड़फोड़ और बवाल के मामले में भाजपा युवा मोर्चा के गौरव राजावत पर माहौल को उग्र करने का आरोप लग रहा है। सोशल मीडिया में इस मामले के कई वीडियो वायरल हो रहें हैं जिसमें एक वीडियो में सामने आया है कि बीजेपी नेता पुलिस की मौजूदगी में मुस्लिमों के लिए अपशब्दों का प्रयोग कर रहे हैं।

तोड़फोड़ हुई दुकानों के दुकानदारों का कहना है कि एक संगठन विशेष के लोगों ने दुकानों में तोड़फोड़ करी और साथ ही दुकान के गल्ले में रखें पैसों को भी लूटा व्यापारियों का कहना है कि युवती की मौत के मामले से उनका कोई लेनादेना नहीं था। फिर भी उनकी दुकान को निशाना बनाया गया।

इस मामले में आगरा एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने मीडिया से बताया कि एक युवती ने दूसरे समुदाय के युवक के साथ शादी की थी। युवती की संदिग्ध हालात में मौत हो गई है। मामले की जांच की जा रही है जो भी दोषी होगा कार्रवाई की जाएगी। लड़की पक्ष की तहरीर पर लड़के के परिजनों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ भी की जा रही है।

एसएसपी सुधीर कुमार सिंह का कहना है कि दुकानों में तोड़फोड़ और मोहल्ले में पथराव करने वालों के खिलाफ भी मुकदमे दर्ज किए जाएंगे। वायरल वीडियो और दुकानों के सीसीटीवी फुटेज आधार पर तोड़-फोड़ और बवाल करने वालों को चिह्नित किया जाएगा।