दिल्ली पुलिस ने नफरत फैलाने वालों पर एफआईआर में बनाया बैलेंस गणित !

स्टाफ रिपोर्टर।Twocircles.net

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को लेकर हुए बवाल के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोशल मीडिया पर नफ़रत फैलाने और लोगों के भड़काने के आरोप में दो एफआईआर दर्ज की है। इन दोनों एफआईआर में कुल 32 लोगों को नामजद किया गया है। पहली एफआईआर में आठ लोगों के नाम हैं जिनमें नुपुर शर्मा, मौलाना मुफ्ती नदीम, शादाब चौहान, अब्दुर रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा, सबा नकवी, नवीन जिंदल और पूजा शकुन पांडे शामिल हैं। दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज एक दूसरी एफआईआर में मुख्य तौर पर सांसद असदुद्दीन ओवैसी और यति नरसिंहानंद का नाम शामिल हैं।


Support TwoCircles

दिल्ली पुलिस ने इन सभी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 153, धारा 295, धारा 505 के तहत मामले को दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस का आरोप है कि यह सभी सोशल मीडिया पर कथित रूप से नफरत के संदेश फैला रहे थे और विभिन्न समूहों को उकसा रहे थे।

असदुद्दीन ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष हैं साथ ही हैदराबाद से लोकसभा सदस्य भी हैं। दिल्ली पुलिस ने उनपर सोशल मीडिया पर लोगों को भड़काने वाले पोस्ट करने का आरोप लगाया है। दर्ज़ एफआईआर पर टिप्पणी करते हुए औवेसी ने कहा है कि ,”मुझे एफआईआर की कॉपी का एक हिस्सा मिला है, मैंने यह पहली एफआईआर देखी है, जिसमें अपराध का कहीं जिक्र ही नहीं है”।

यति नरसिंहानंद

यति नरसिंहानंद गाजियाबाद के डासना देवी मंदिर का महंत हैं। यति नरसिंहानंद मुस्लिम समुदाय के विरुद्ध भड़काऊ बयानों के लिए जाना जाता है। अपने भड़काऊ बयानों के लिए जेल भी जा चुका है। यति नरसिंहानंद ने एक वीडियो में ऐलान किया था कि वो 17 जून को इस्लामिक किताबें लेकर दिल्ली की जामा मस्जिद जाएगा। नरसिंहानंद का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने उसको एक नोटिस भी जारी किया था। अब दिल्ली पुलिस ने नफ़रत फैलाने और शांति भंग करने के आरोप में उसपर मुकदमा दर्ज कर लिया है।

पूजा शकून पाण्डेय

अलीगढ़ की पूजा शकून पाण्डेय हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव हैं। पूजा शकून पाण्डेय अपने भड़काऊ भाषण के लिए मशहूर है। पूजा शकून ने हाल ही में राष्ट्रपति को दिए गए ज्ञापन में जुमे की नमाज़ पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। इस पर अलीगढ़ प्रशासन ने पूजा शकून को नोटिस भी जारी किया था, साथ ही गांधी पार्क थाने में मुकदमा भी दर्ज हुआ था। अब इसी मामले में दिल्ली पुलिस ने भी उनपर एफआईआर दर्ज की है। पूजा शकून महात्मा गांधी को लेकर भी भड़काऊ और विवादित बयान दे चुकी है। पूजा शकुन पांडे को साल 2019 में महात्मा गांधी के पुतले को गोली मारने के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

मौलाना मुफ्ती नदीम

मौलाना मुफ्ती नदीम राजस्थान के बूंदी का रहने वाला है। मुफ्ती नदीम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें वो कहता हुआ नज़र आ रहा है कि,” उसके धर्म के खिलाफ अगर कोई बोलेगा तो जुबान काट ली जाएगी, आंख दिखाएगा तो आंखें फोड़ दी जाएंगी, उंगली दिखाएगा तो उंगली काट दी जाएगी”। दिल्ली पुलिस ने वीडियो को संज्ञान में लेते हुए मुफ्ती नदीम पर लोगों को भड़काने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज किया है।

शादाब चौहान

शादाब चौहान पीस पार्टी का प्रवक्ता हैं। शादाब अपने को मुस्लिम स्कालर बताते हुए टीवी डिबेट में अक्सर हिस्सा लेता है। शादाब ने टि्वटर पर ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर शिवलिंग पर टिप्पणी की थी। जिसके बाद से शादाब पर कार्रवाई की मांग की जा रही थी। अब दिल्ली पुलिस ने शादाब पर नफरत फ़ैलाने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज किया है।

नुपुर शर्मा

नुपुर शर्मा बीजेपी की प्रवक्ता रहीं हैं। नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ बेहद अपमानजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद उसकी देशभर में आलोचना हो रही है। कई मुस्लिम देशों ने भी इस बयान की निंदा की, जिसके बाद भाजपा ने उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया। देशभर के मुस्लिम समुदाय लगातार नुपुर पर कार्रवाई करने और गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं। पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर नुपुर के खिलाफ महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में मुकदमा भी दर्ज किया जा चुका है।‌ अब दिल्ली पुलिस ने भी नुपुर शर्मा के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है।‌

नवीन जिंदल

नवीन जिंदल दिल्ली बीजेपी इकाई के प्रवक्ता रह रह चुका हैं। नवीन जिंदल ने ट्विटर पर पैगंबर मोहम्मद साहब पर आपत्तिजनक ट्वीट किया था। इसके बाद नवीन जिंदल का विरोध शुरू हो गया था। भारी विरोध को देखते हुए बीजेपी ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था। अब दिल्ली पुलिस ने नवीन जिंदल पर उनके ट्वीट को लेकर एफआईआर दर्ज की है।

सबा नक़वी

पत्रकार सबा नकवी ने शिवलिंग को लेकर एक ट्वीट किया था। शिवलिंग पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने सबा पर एफआईआर दर्ज की है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE