Home India News जेल से चुनाव जीते आज़म खान, मिले 70 फ़ीसद मत

जेल से चुनाव जीते आज़म खान, मिले 70 फ़ीसद मत

सिमरा अंसारी।Twocircles.net

उत्तर प्रदेश की राजनीति में एहम भूमिका निभाने वाले सपा नेता आज़म ख़ान ने रामपुर सदर सीट से भारी मतों के साथ जीत हासिल की है. वे पिछले 2 वर्षों से सीतापुर जेल में हैं. उन्होंने इस बार जेल से चुनाव लड़ा और कोई भी पार्टी उनको पछाड़ नहीं पाई. सुबह मतगणना की शुरुआत से ही आज़म ख़ान आगे बने रहे.

उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनाव में रामपुर से आज़म ख़ान को 95,054 मत मिले. 34,093 मतों के साथ बीजेपी के उम्मीदवार आकाश सक्सेना दूसरे स्थान पर और 3245 मतों के साथ कांग्रेस के काज़िम अली ख़ान तीसरे स्थान पर रहे है.

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आज़म ख़ान रामपुर विधानसभा क्षेत्र से नौ बार विधायक रह चुके हैं. आज़म ख़ान पर सैकड़ों आपराधिक मामले दर्ज हैं, कई मामलों में उनको ज़मानत मिल गई है लेकिन फिलहाल वे सीतापुर जेल में बंद हैं. ख़ान ने जेल से ही चुनाव लड़ा और लगभग 70.07% मत हासिल करके जीत हासिल की.

आज़म खान उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. ख़ान ने उत्तर प्रदेश 2017 विधानसभा चुनाव में भी 1,02,100 मतों के साथ जीत का परचम लहराया था. इसके पश्चात् उनको समाजवादी पार्टी द्वारा 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए रामपुर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया और इसमें भी उन्होंने जीत हासिल की थी.