मध्यप्रदेश : चूड़ी बेच रहे थे तस्लीम ,नफरत के आधार पर की गई लिंचिंग की कोशिश !

विशेष संवाददाता।Twocircles.net

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला के रहने वाले युवक तस्लीम के साथ मध्यप्रदेश के इंदौर में लिंचिंग के प्रयास की घटना हुई है। गलियों में जाकर फेरी लगाकर चूड़ी बेचने वाले इस युवक की बुरी तरह भीड़ ने पिटाई की और हिंदूवादी नेता लगातार भीड़ को ऐसा करने के लिए उकसाता रहा। उसके सामान और पैसे छीन लिए गए। साथ ही उसे चेतावनी दी गई कि कोई भी मुसलमान हिंदू मौहल्ले में सामान बेचने न आये। पीड़ित युवक तस्लीम ने कहा है कि क्या मुसलमान होना पाप है ! उस बेकुसूर का यह ही एक कसूर है।


Support TwoCircles

कांग्रेस अल्पसख्यक विभाग के अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी ने इस प्रकरण पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने तुरंत इंदौर के स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं को इस युवक की मदद करने के निर्देश दिए और कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने युवक की सहायता करते हुए उसकी एफआईआर दर्ज करवा दी है।अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नही हुई है इस घटना को लेकर इंदौर में तनाव पनप रहा है।

घटनाक्रम के अनुसार हरदोई जिले के बिराज मऊ का रहना वाला तस्लीम पुत्र मोहर अली (25) फेरी लगाकर चुड़िया बेचने का काम करता है। 22 अगस्त को दोपहर लगभग 2 :30 बजे वो चूड़ी बेचने के लिए बाणगंगा क्षेत्र में चूड़ी बेचने गया था। बताया जा रहा है कि वो गोविंदनगर इलाके में चूड़ी बेच रहा था तभी उसके पास 5-6 लोग आए जिनका एक पीले कपड़े पहने व्यक्ति नेतृत्व कर रहा था। तस्लीम के अनुसार इस व्यक्ति ने उसे “मुसलमान होकर हिंदू मोहल्ले में सामान बेचता है “कहकर पीटना शुरू कर दिया और उसका सारा सामान और छीन लिया। खुद को हिंदूवादी नेता कहने वाले उक्त व्यक्ति ने लोगों से बिक्री का सामान छीन कर ले जाने के लिए भी कहा और उसकी जेब से पैसे भी निकाल लिए।

यही नही इसके तुरंत बाद इस घटनाक्रम की वीडियो भी वायरल हो गई। जिसमें तस्लीम के माध्यम से कहे जा रहे आरोपों की पुष्टि हो रही है। हालांकि आश्चर्यजनक यह है कि वीडियो में साफ साफ पुष्टि होने के बाद भी पुलिस ने अज्ञात में मुकदमा दर्ज किया है। तस्लीम ने बताया कि वो बुरी तरह डर गया है उसका कोई गुनाह नही है वो उत्तर प्रदेश के हरदोई का रहना वाला है और यहां चूड़ी बेचने का काम कर रहा है। उसे कहा गया कि मुसलमान होकर भी यहां सामान बेच रहा है ! पीले कपड़े वाला नेता लोगों से मुझे पीटने के लिए कह रहा था। क्या मेरा मुसलमान होना ही गुनाह है ! मैं अपने परिवार का पेट पालने के लिए चूड़ी बेच रहा था मैं कुछ भी गलत नही कर रहा था। मेरा दिल बहुत परेशान है।

इंदौर सेंट्रल कोतवाली पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने, लूटपाट करने और आपराधिक षड्यंत्र का मुकदमा दर्ज हुआ है। कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि इस घटना से उन्हें बहुत अधिक आश्चर्य हुआ और वो रात भर सो नही पाएं है। स्थानीय कार्यकर्ताओं ने उन्हें तस्लीम के लिंचिंग के प्रयास की वीडियो भेजी थी। वीडियो में खुलेआम बेगुनाह तस्लीम को सिर्फ उसके मुसलमान होने की वजह से टॉर्चर किया जा रहा है। सबसे खराब बात यह है कि एक आदमी कह रहा है कि एक -एक तो सब मार ही दो ! एक नाबालिग बच्चा भी मजलूम युवक तस्लीम को मार रहा है ! आखिर यह कैसी नफरत है। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार को समझना चाहिए कि यह वीडियो अफगानिस्तान का नही है बल्कि इंदौर के बीचोबीच शहर का है। यह घटना लोमहर्षक है। इमरान प्रतापगढ़ी ने सवाल किया है कि क्या पीएम नरेंद्र मोदी इसी तरह के सपनों का भारत बनाना चाहते थे ! यह अत्यंत तकलीफ़देह है।

इस घटना के बाद इंदौर के स्थानीय लोगों की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। स्थानीय नागरिक नवल किशोर ने बताया कि यह घटना इंदौर के माथे पर कलंक की तरह याद की जाएगी ! इंदौर की संस्कृति आपसी सहयोग और भाईचारे की है और नफरत की खेती करने वाले लोगों इस भाईचारे में पलीता लगाने का काम किया है। यह पूरी तरह गलत है। जिन्होंने लोगों ने भी यह किया है वो उनका बिल्कुल भी समर्थन नही करते हैं।

घटना के बाद एसपी पूर्वी ने बताया है कि इस मामले में 16 लोगों की पहचान कर ली गई हैं। जिनमे मुख्यतः राकेश तोमर ,राजकुमार भटनागर, विवेक व्यास की भूमिका सामने आई है। इन्होंने लोगों को उकसाया है। वीडियो के आधार पर सभी दोषियो के विरुद्ध कार्रवाई होगी। एफआईआर पहले अज्ञात में दर्ज हुई थी मगर अब हमने पहचान कर ली है। हम इस मामले में सख्त कार्रवाई करेंगे। गंभीर धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया गया है। हम बेहद शीघ्र सभी को गिरफ्तार करेंगे।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE