Home India News एएमयू में स्थापित होगा सूफीवाद और इस्लामिक दर्शन का केंद्र,प्रस्ताव पास

एएमयू में स्थापित होगा सूफीवाद और इस्लामिक दर्शन का केंद्र,प्रस्ताव पास

स्टाफ़ रिपोर्टर। Twocircles.net

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर अंतर-धार्मिक अध्ययन करने के उद्देश्य से सूफीवाद और इस्लामिक दर्शन का एक केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव पास किया है। प्रस्तावित केंद्र अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संदर्भ में इस्लामी दर्शन से संबंधित मुख्य मुद्दों की फिर से जांच करेगा। यह इस्लामी विचार, संस्कृति और सभ्यता की गहन समझ प्रदान करने के लिए शास्त्रीय इस्लामी परीक्षणों का परीक्षण भी करेगा। यह प्रस्ताव यूनिवर्सिटी की अकादमिक काउंसिल की बैठक में पास हुआ हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की अकादमिक काउंसिल की बैठक में सूफीवाद और इस्लामी दर्शन के केंद्र की स्थापना का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया हैं। प्रस्तावित केंद्र में अन्य धर्म जैसे हिंदू धर्म, ईसाई धर्म और यहूदी धर्म आदि में सूफीवाद और रहस्यवादी परंपराओं के तुलनात्मक अध्ययन के क्षेत्र में अनुसंधान करने की योजना है। इसके साथ ही सूफीवाद और इस्लामी दर्शन  के विभिन्न विचारों पर शोध को प्रोत्साहित करेगा। प्रस्तावित सूफीवाद और इस्लामी दर्शन केंद्र में सूफीवाद, रहस्यवाद और भक्ति आंदोलन पर अंतर-विश्वास संवाद, सेमिनार, सम्मेलन और व्याख्यान आयोजित करने की भी योजना है।

बैठक में चर्चा की गई कि इस्लामी दर्शनशास्त्र लंबे समय तक संदेह, आलोचना और अनिश्चितताओं की छाया में रहा है। कुछ विचारक  इसके अस्तित्व को नकारते थे। जिन दार्शनिकों ने अपने सामाजिक और धार्मिक पूर्वाग्रहों को देखते हुए इस्लामी दर्शन के अस्तित्व को नकारने की कोशिश की, उन्होंने इस्लाम की दृष्टि और मिशन को गलत समझा।

प्रस्तावित सूफीवाद और इस्लामी दर्शन केंद्र  इस्लामी शिक्षा और अनुसंधान के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा, जो महान इस्लामी दार्शनिकों के दार्शनिक सिद्धांतों की जांच करेगा जैसे कि अब बक़र अल रज़ी, सुहरवर्दी, अल फ़राबी क्योंकि इस्लामी ढांचे में उनके दार्शनिक योगदान को फिर से देखने, तलाशने की आवश्यकता हैं। योजना के अनुसार केंद्र,  शास्त्रीय, मध्यकालीन और आधुनिक ढांचे पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिससे विज्ञान और आधुनिक सामाजिक वैज्ञानिक अध्ययन के साथ एक ढांचे में लाया जा सके। सूफीवाद और इस्लामी दर्शन केंद्र डिप्लोमा, स्नातक, परास्नातक और पीएचडी की डिग्री देगा प्रदान करेगा।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दर्शन विभाग के चैयरमेन प्रोफेसर लतीफ शाह हुसैन काज़मी के अनुसार हैं ” हम  इस्लाम की स्पष्ट तस्वीर और प्रासंगिकता सभी के सामने लाना चाहते हैं और एएमयू शायद ही यह सब सीखने की एकमात्र जगह है जिसमें भारतीय, इस्लामी और पश्चिमी दर्शनशास्त्र के तीन विषयों में फिलॉस्फी है”। प्रोफेसर लतीफ़ काज़मी बताते हैं कि प्रस्तावित सूफीवाद और इस्लामी दर्शन केंद्र का उद्देश्य इस्लाम के धर्मनिरपेक्ष, मानवतावादी, बहुलवादी और उदारवादी नीतियों को फैलाना है।