लिंचिंग : बिहार के नवादा में 25 साल के इमरान की हत्या

सैयद फैसल फरीद Two circles.net के लिए

बिहार के नवादा जिले से गुरुवार को दिल दहलाने वाली घटना सामने आई। जहां गंगटी गाँव में एक उग्र हिंदू भीड़ द्वारा पीटे जानें के मॉबबाद 25 वर्षीय मुस्लिम युवक मोहम्मद अज्जन इमरान ने दम तोड दिया। उनके पीछे वो अपने 4 बिलखते बच्चों को छोड़ गए हैं। घटना के बाद से घर में गम का माहौल छाया हुआ है।


Support TwoCircles

दुखद घटना उस समय घटी जब सूडानपुर निवासी इमरान को पास के ही गंगटी गांव में ट्रैक्टर से बैटरी चोरी करने का आरोप लगाते हुए पकड़ लिया और इससे पहले की मामला कानून के पास जाता उन हमलावरों ने पीड़ित को बेरहमी से पीटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। जिसके बाद इलाज के लिए इलाके के प्राइमरी हेल्थ केयर (PHC) ले जाया गया लेकिन इमरान मौत से जंग हार गए।

घटना गुरुवार को दोपहर 1 से 2 बजे के बीच का है, इमरान के पिता जमील अख्तर ने फोन पर TwoCircles.Net को बताया कि इमरान अपने उधार के पैसे मांगने गए थे, “वो लोग (हत्यारोपी) मेरे बेटे को अपने घर ले गए, उस पर बैटरी चोरी का आरोप लगाया और उसे बुरी तरह पीटा। यहां तक कि उन्होंने उसे क्षत-विक्षत करने की कोशिश करते हुए उसके शरीर पर दर्दनाक तरीके से कीलें भी ठोक दी।”

अपने इकलौते कमाने वाले बेटे को ले कर पिता अख्तर ने आगे बताया कि उग्र भीड़ ने पिटाई के दौरान उनके बेटे के हाथ-पैर भी बांध दिए थे। हालांकि पुलिस ने उसे अस्पताल पहुंचाया, लेकिन अगली सुबह इमरान की मौत हो गई। अख्तर ने चोरी के आरोप को नकारते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

डीएसपी संजय प्रसाद ने TwoCircles.Net को जानकारी दी के नवादा जिले से इस मामले से संबंधित कम से कम दस लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। हालांकि उनसे पूछे घृणा अपराध के सवाल अनुत्तरित रह गए। थानाध्यक्ष ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव परिवार को सौंप दिया गया था और गिरोह के और भी संदिग्ध लोगों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है।

पिता द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, सुरेश, प्रदीप कुमार, और संदीप कुमार को घटना के मुख्य आरोपी के रूप में नामित किया गया है। तीनों का आपस में पिता-पुत्र का रिश्ता है। एक स्थानीय मीडिया ने भी इस बात की पुष्टि की है कि इमरान के परिवार ने पुलिस को बताया है के 25 वर्षीय इमरान की हत्या के पीछे संदीप कुमार नाम का व्यक्ति और उसके कुछ सहयोगी हैं।

अंचल अधिकारी नरेंद्र कुमार ने एक स्थानीय पत्रकार को बताया कि इमरान के परिवार को मुख्यमंत्री परिवार लाभ कार्यक्रम के तहत 20 हजार रुपये दिए गए हैं।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE