सरेआम की थी छेड़छाड़, विरोध पर मारा था थप्पड़, छत से कूदी मेडीकल छात्रा की मौत

  • मोहम्मद वसीम। Twocircles.net

    मेरठ में जिस मैडिकल छात्रा को सरेआम छेड़छाड़ का विरोध करने पर सहपाठी द्वारा थप्पड़ मार दिया था और उसने सुभारती मेडिकल कॉलेज की छत से कूद कर जान देने की कोशिश की थी, उस छात्रा की मौत हो गई है। छात्रा वानिया शेख़ ने 48 घण्टे तक जिंदगी और मौत से कड़ा संघर्ष किया। आरोपी छात्र सिद्धार्थ पंवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामला को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है और उत्तर प्रदेश में महिलाओं की स्थिति पर सवाल उठाएं जा रहे हैं।


    Support TwoCircles

    बता दें कि बुधवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ के सुभारती मेडिकल कॉलेज में छेड़छाड़ से परेशान एक मेडिकल छात्रा ने तीन दिन पहले कॉलेज की चौथी मंजिल पर चढ़कर छ्लांग लगा दी थी। जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया जहां 48 घण्टे इलाज के दौरान शुक्रवार शाम को उसकी मृत्यु हो गई। पुलिस ने इस मामले में मृतक छात्रा के एक सहपाठी छात्र को गिरफ्तार किया है।‌ वहीं कॉलेज प्रशासन इस मामले को एक मामूली बात बताकर दबाने पर तुला है। कॉलेज प्रशासन की बड़ी लापरवाही यह सामने आई है कि आरोपी छात्र के खिलाफ शिकायत आने के बावजूद कॉलेज ने न तो कोई गंभीरता दिखाईं और न ही कोई कार्रवाई की।

    मेरठ के लिसाड़ीगेट थाना के रशीदनगर की रहने वाली 22 वर्षीय वानिया असद सुभारती मेडिकल कॉलेज में बीडीएस सेकेंड ईयर की छात्रा थी।वानिया बुधवार को मेडिकल कॉलेज की लाइब्रेरी में बैठी थी। इसके बाद वह लाइब्रेरी की चौथी मंजिल पर चली गई और अचानक से वहां से छलांग लगा दी। कॉलेज परिसर में मौजूद छात्र छात्राओं ने उसको आवाज़ देकर रोकने की कोशिश भी की लेकिन वो नहीं मानी और लगभग 50 फीट की ऊंचाई से नीचे कूद गई।

    वानिया के परिजनों को घटना की जानकारी दी गई और गंभीर अवस्था में वानिया को सुभारती मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में भर्ती करवाया गया। दो दिन तक चले इलाज़ के बाद शुक्रवार शाम को वानिया की मृत्यु हो गई। मृत्यु के पश्चात शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक वानिया की रीढ़ की हड्डी टूट गई थी और सिर में भी खून के थक्के जम गए थे।

    पीड़िता …

    वानिया के चौथी मंजिल से कूदने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ हैं। यह लगभग 2 सेकेंड का वीडियो हैं जिसमें वानिया साफ़ चौथी मंजिल से कूदती हुईं नज़र आ रही है और नीचे मौजूद लोग की चीख-पुकार भी सुनाई दे रही है।

    जानकारी के अनुसार हरिद्वार का रहने वाला सिद्धांत पंवार उसका सहपाठी था। सिद्धांत पिछले कुछ महीनों से वानिया को परेशान कर रहा था, कई बार उसके साथ छेड़छाड़ भी की। इन सबसे परेशान वानिया की कई बार उससे कहासुनी भी हुई। वानिया ने इस बात की शिकायत कॉलेज प्रशासन से भी कई बार की, लेकिन कॉलेज प्रशासन ने वानिया की बातों को गंभीरता से नहीं लिया। सिद्धांत वानिया का उत्पीड़न करता रहा और कॉलेज प्रशासन हाथ पर हाथ धर कर बैठा रहा।

    मृतक छात्रा के पिता असद शमी ने आरोप लगाया है कि वानिया का सहपाठी छात्र सिद्धांत सिंह पिछले दस दिनों से लगातार उनकी बेटी को परेशान कर रहा था। पिता असद शमी के अनुसार बुधवार को सिद्धांत ने वानिया को सबके सामने क्लास में ग़लत तरीके से छूने की कोशिश की जिसका वानिया ने विरोध किया , जिस पर सिद्धांत ने उसके सबके सामने थप्पड़ जड़ दिया। सिद्धांत से परेशान होकर और उससे बचने के लिए वानिया ने छत से छलांग लगा दी।

    जानकारी के मुताबिक इससे पहले भी कई बार गुस्से में आकर सिद्धांत वानिया को थप्पड़ मार चुका है। हालांकि, उस समय मामले को रफा दफा कर दिया गया था। मृतक छात्रा के पिता असद शमी की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी छात्र सिद्धांत पंवार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज़ करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल आरोपी छात्र को कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

    वानिया परिवार में एकलौता लड़की थी। वानिया का बड़ा भाई इंजीनियर हैं तो वहीं छोटा भाई अभी कक्षा 9 में पढ़ाई कर रहा है। वानिया के पिता असद शमी प्रापर्टी डीलर हैं। असद शमी कहते हैं कि उन्हें कानून पर पूरा भरोसा है कि उनकी बेटी को न्याय मिलेगा।

    मेरठ के एसपी देहात केशव कुमार ने बताया कि मेरठ सुभारती मेडिकल कॉलेज में बीडीएस सेकंड ईयर की छात्रा छत से कूद गई थी। मामले की जांच में पता चला कि उसके सहपाठी सिद्धांत पंवार ने छात्रा को थप्पड़ मार दिया था जिससे आहत होकर वह चौथी मंजिल से कूद गई। मृतक के पिता की तहरीर पर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है और मामले की जांच अभी चल रहीं हैं।

    कांग्रेस के राज्यसभा सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने घटना पर योगी सरकार पर निशाना साधा है। इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि भाजपा शासित राज्य बेटियों के लिये क़ब्रगाह बनते जा रहे हैं, शुभारती मेरठ में BDS की छात्रा वानिया शेख़ ने छत से कूदकर जान दे दी,उसके सहपाठी सिद्धार्थ पंवार ने उसके साथ सरेआम छेड़खानी की और विरोध करने पर थप्पड़ मारा।

    SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE