सवाल : आखिर कौन दे रहा है जुनैद और नासिर के हत्यारों को संरक्षण !

आकिल हुसैन । Twocircles.net

हरियाणा में गाय की तस्करी के आरोप में नासिर और जुनैद को गाड़ी समेत जलानें की घटना को 48 घंटे हो चुके हैं। लेकिन मुख्य आरोपी मोनू मानेसर अभी भी सत्ता के रसूख के दम पर पुलिस की पकड़ से दूर हैं। उधर शनिवार शाम को दोनों मृतकों के परिजन आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कब्र पर जाकर धरने पर बैठ गए। शनिवार को एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भरतपुर पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की हैं। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए एकमात्र आरोपी को अदालत ने पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।


Support TwoCircles

गुरुवार को हरियाणा में दो मुस्लिम युवक नासिर और जुनैद को गाड़ी में जिंदा जलाकर मारने की घटना सामने आई। दोनों युवक राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले थे और हरियाणा सामान लेने आए हुए थे। मृतकों के परिजनों ने बजरंग दल से जुड़े लोगों पर दोनों युवकों का अपहरण करने और फिर जलानें के आरोप लगाएं हैं। मृतक के भाई की तहरीर पर राजस्थान के भरतपुर में बजरंग दल से जुड़े पांच लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने एक आरोपी रिंकू सैनी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस पूछताछ में रिंकू सैनी ने नासिर और जुनैद के साथ मारपीट करने की बात कुबूल की हैं।

राजस्थान के भरतपुर ज़िले के गोपालगढ़ थाने के घटमीका गांव के रहने वाले 27 वर्षीय नासिर और 35 वर्षीय जुनैद दोनों मौसेरे भाई थे। नासिर और जुनैद मंगलवार को हरियाणा कुछ सामान लेने हरियाणा के फिरोजपुर गए हुए थे। दर्ज एफआईआर के मुताबिक दोनों युवक दो दिन से लापता थे। मृतकों के भाई इस्माईल के मुताबिक दोनों युवक गायब थे और उनके फ़ोन नंबर भी बंद आ रहें थे। जब वो एक होटल में चाय पी रहे थे तो पता चला कि हरियाणा के भिवानी जिले के लोहारू में एक बुलेरो और उसमें दो कंकाल मिलीं हैं। जब घटनास्थल पर पहुंचे तो गाड़ी के चेचिस नंबर से पता चला कि यह बोलेरो गाड़ी हैं जिसमें नासिर और जुनैद निकले थे।

परिवार के एक सदस्य शाहिद ने TwoCircle.net से बताया कि नासिर और जुनैद घर का सामान लेने फिरोजपुर गए थे। बुधवार को दोनों घर वापस आ रहें थे तभी फिरोजपुर झिरका रोड़ पर बजरंग दल से जुड़े लोगों ने नासिर और जुनैद की बुलेरो गाड़ी को टक्कर मारकर रोका। दोनों का नाम पूछा फिर गाड़ी से बाहर खींच कर बाहर निकाला और जमकर पीटा इसके बाद बजरंग दल के लोग दोनों का अपहरण करके पिरूका के जंगल ले गए, जहां दोनों युवकों की बेरहमी से पीटाई की गईं। जब दोनों की हालत बेसुध हो गई तो बजरंग दल के लोग दोनों को फिरोजपुर झिरका थाना लेकर पहुंचे ताकि नासिर और जुनैद को गो तस्करी के झूठे आरोप लगाकर पुलिस को सौंपा जा सकें।

शाहिद बताते हैं कि गंभीर हालत के चलते पुलिस ने नासिर और जुनैद को रखने से मना कर दिया। इसके बाद बजरंग दल के लोग दोनों को भिवानी के बरवास गांव ले गए जहां उन लोगों ने नासिर और जुनैद समेत बुलेरो गाड़ी को आग लगा दिया। शाहिद ने बताया कि गुरुवार को परिवार को ख़बर मिली थी कि भिवानी में एक गाड़ी जली हुई मिलीं हैं और उसमें दो कंकाल भी मिलें हैं। परिवार को शक हुआ कि कहीं यह नासिर और जुनैद तो नहीं क्योंकि दोनों दो दिन से गायब थे।

शाहिद TwoCircle.net से कहते हैं कि जैसा कि दोनों नासिर और जुनैद पर गौ तस्करी का आरोप लगें हैं, अगर वो दोनों उस समय गौ तस्करी कर रहे होते तो वहां उनके पास जानवर बरामद हुए होते और बुलेरो गाड़ी से तो जानवरों को इधर-उधर करने का सवाल भी नहीं खड़ा होता। शाहिद ने बताया कि हरियाणा और राजस्थान से सटे इलाकों में हिंदूवादी संगठनों का एक ग्रुप हैं जो किसी भी गो तस्करी के झूठे आरोप लगाकर पकड़ लेता है और फिर पैसों की उगाही करता है और मारपीट करता है।

नासिर और जुनैद के एक अन्य रिश्तेदार TwoCircle.net से बताते हैं कि हमें गांव के लोगों ने बताया कि दोनों नासिर और जुनैद का अपहरण हरियाणा के गौ रक्षक दल और बजरंग दल से जुड़े लोगों ने गौ तस्करी के आरोप में किया था। उन्होंने कहा कि परिवार को राजस्थान सरकार ने एक नौकरी और 15-15 लाख रुपए की पेशकश की है लेकिन हमारे लिए इंसाफ सबसे पहले हैं, हमे इंसाफ चाहिए न कि मुआवजा और नौकरी। उन्होंने कहा कि सरकार पहले सभी आरोपियों को गिरफ्तार करें , सभी आरोपियों की गिरफ्तारी हमारी पहली मांग हैं।

मृतकों के चचेरे भाई इस्माइल ने हरियाणा पुलिस पर आरोपियों के साथ मिलीभगत करने का आरोप लगाया है। इस्माइल की तहरीर पर गोपालगढ़ थाने में बजरंग दल के मोनू मानेसर, अनिल, श्रीकांत, रिंकू सैनी, लोकेश सिंह पर आईपीसी की धारा 143, धारा 365, धारा 367, धारा 368 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। दर्ज एफआईआर में पुलिस ने हत्या की धारा नहीं लगाईं हैं। इस पर मृतकों के परिजन ने बताया कि पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद हत्या की धारा जोड़ने की बात कहीं हैं।

पुलिस ने आरोपी रिंकू सैनी को गिरफ्तार कर लिया है। ख़बर के मुताबिक आरोपी रिंकू सैनी ने पुलिस पूछताछ में जुनैद और नासिर को पीटने के बाद हरियाणा पुलिस के पास ले जाने की बात कुबूल की हैं। इसके अलावा रिंकू ने यह भी बताया हैं कि पुलिस ने जुनैद और नासिर की हालत देखकर फिरोजपुर झिरका थाने में रखने से मना कर दिया था। शनिवार को अदालत ने रिंकू सैनी को पांच दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है। मुख्य आरोपी मोनू मानेसर अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं।

मृतकों के परिजनों ने हरियाणा के गुरुग्राम के बजरंग दल के प्रमुख मोनू मानेसर और उसके साथियों पर हत्या करने का आरोप लगाया है। मोनू अक्सर मुस्लिम विरोधी भाषण देने और मुस्लिम विरोधी हिंसा को लेकर चर्चा में रहा है। हरियाणा पुलिस और प्रशासन में आरोपी मोनू का अच्छा रसूख माना जाता है, उसकी कई तस्वीरें पुलिस प्रशासन के बड़े अधिकारियों और बीजेपी नेताओं के साथ सामने आई है। 2021 में हरियाणा के पटौदी में हुईं हिंदू महापंचायत में भी उसने मुस्लिम विरोधी भाषण दिया था।

इसके अलावा हाल ही में 7 फरवरी को पटौदी में ही एक लड़की के दूसरे धर्म के लड़के से शादी करने के मामले में भी उसके द्वारा फायरिंग करने का मामला सामने आया था। इससे जनवरी महीने में नूंह में वारिस नाम के युवक की एक्सीडेंट में मौत हो गई थी। वारिस के परिजनों ने मोनू मानेसर पर हत्या करवाने का आरोप लगाया था।

इस मामले में भरतपुर के आईजी गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि भरतपुर के गोपालगढ़ थाने में दो लोगों की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। उनके मोबाइल फोन बंद थे। हमने उनकी तलाश शुरू की और बताया गया कि वे एक बोलेरो कार में सवार थे और उनके साथ मारपीट के बाद अपहरण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार द्वारा दर्ज एफआईआर में नामजद लोगों को पकड़ने के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया। अगवा किए गए लोग जुनैद और नासिर थे। दोनों के कंकाल के सैंपल लिए गए है। डीएनए जांच कराई जा रही है।

वहीं इस घटना के सामने आने के बाद हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने हरियाणा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि अपहरणकर्ताओं में से एक मोनू बीजेपी नेता है, जिसे हरियाणा सरकार बचा रही है. ओवैसी ने पूछा कि इस मामले में हरियाणा सरकार कोई गिरफ्तारी क्यों नहीं कर रही है?

उन्होंने कहा कि, ‘जुनैद और नासिर के साथ क्या हुआ, उनका अपहरण करना, उन्हें हरियाणा ले जाना, मारना और जिंदा जला देना. यह बात और है कि जिस चचेरे भाई इस्माइल ने शिकायत दर्ज कराई थी, उसने मीडिया को बताया कि उन्हें किडनैप करने वालों में से एक मोनू है, जोकि हरियाणा बीजेपी का नेता है।’

इस घटना पर कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने हरियाणा पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े करे हैं। इमरान प्रतापगढ़ी ने ट्वीट करते हुए कहा कि ,’हरियाणा के भिवानी में दो युवकों जुनैद और नासिर को गो आतंकियों द्वारा जिंदा जला देने की घटना पर हरियाणा पुलिस की चुप्पी शर्मनाक है। राजस्थान निवासी इन दोनों युवकों के पीड़ित परिवार से संपर्क करके इंसाफ की लड़ाई में पूरी मदद करूंगा।’

मृतक जुनैद और नासिर दोनों ड्राइवरी का काम करते थे। नासिर की कुछ समय पहले शादी हुईं थीं। दोनों के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। जुनैद के परिवार में उसकी पत्नी के अलावा 6 बच्चे हैं ,सबसे बड़ा बेटा 12 साल का और सबसे छोटा सिर्फ 6 महीने का है। जुनैद और नासिर की मृत्यु के बाद दोनों के परिजनों रो रोकर बुरा हाल है। जुनैद की पत्नी साजिदा अपने 6 बच्चों की परवरिश की चिंता को लेकर बदहवास हालत में हैं। दोनों रो रोकर कह रहीं हैं कि अब इन राख और हड्डियों का क्या करेंगे।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE