Home Lead Story भाजपा के स्टार प्रचारकों में न वरुण गांधी और न कोई बाहरी...

भाजपा के स्टार प्रचारकों में न वरुण गांधी और न कोई बाहरी सितारा

सिद्धांत मोहन, TwoCircles.net

वाराणसी/ लखनऊ : आगामी यूपी विधानसभा चुनावों के पहले भाजपा ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. भाजपा के ये प्रचारक यूपी के भिन्न-भिन्न जिलों में पार्टी का झंडा मजबूत करेंगे.

रोचक तथ्य यह है कि पार्टी के इन स्टार प्रचारकों में किसी भी बाहरी सितारे का नाम नहीं है. हेमा मालिनी को छोड़ दें तो पार्टी के इन स्टार प्रचारकों में कोई फ़िल्मी सितारा भी नहीं मौजूद है.


इन चालीस प्रचारकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर लोकेश प्रजापति और स्वामी प्रसाद मौर्या का नाम शामिल है.

भाजपा के इन प्रचारकों में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी नाम शामिल है. लिस्ट में सिर्फ एक अल्पसंख्यक नाम मुख्तार अब्बास नक़वी का है.

रोचक बात है कि भाजयुमो को प्रदेश में मजबूत बनाने वाले उत्तर प्रदेश के वरुण गांधी का नाम इस लिस्ट में कहीं नहीं हैं. वरुण गांधी को प्रदेश के हिन्दुओं के बीच उनके तल्ख़ तेवरों के लिए बढ़त हासिल है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि भारतीय जनता पार्टी ने यह जिम्मेदारी योगी आदित्यनाथ, साध्वी निरंजन ज्योति और उमा भारती को दी है. एक सॉफ्ट चेहरे के तौर पर मेनका गांधी का नाम इस सूची में शामिल है.

भाजपा के स्टार प्रचारकों में बसपा से भाजपा में गए स्वामी प्रसाद मौर्या, कैराना के हुकुम सिंह, स्मृति ईरानी, वेंकैया नायडू, मनोज तिवारी, राजनाथ सिंह, संजीव बालियान, संतोष गंगवार, रामशंकर कठेरिया और अवतार सिंह भड़ाना और लगभग सभी प्रमुख केन्द्रीय और राज्य स्तरीय नेताओं के नाम शामिल हैं. बीते दिनों बिहार में तेवर तल्ख़ किए हुए शत्रुघ्न सिन्हा का नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर है.