एक ‘संत मुख्यमंत्री’ जो लाइफ़बॉय साबुन से नहाए दलितों से ही मिलते हैं…

TwoCircles.net Staff Reporter

कुशीनगर : जब यूपी की कमान योगी आदित्यनाथ ने संभाला था, तो पूरे मीडिया में उनके ‘व्यक्तित्व’ को लेकर खूब गुणगाण किया गया. बार-बार बताया गया कि वो सादा जीवन गुज़ारने वाले उच्च विचार के शख़्सियत हैं. संत आदमी हैं. ज़मीन पर सोते हैं. और इस तरीक़े की तरह-तरह की बातें योगी के बारे में की गई थी. टीवी स्क्रीन पर योगी का वो बयान बार-बार दिखाया गया था जिसमें वो कह रहे हैं कि उनकी सरकार ना धार्मिक और ना ही जातिगत भेदभाव करेगी. मगर जैसे-जैसे वक़्त गुज़र रहा है, मीडिया में उनके बारे में किए गए दावों के उलट कहानियां निकल कर आ रही हैं.


Support TwoCircles

ताज़ा मामला पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर का है. यहां दलितों से मुलाक़ात के पहले मुसहर समाज के लोगों में साबुन, तेल व शैम्पू बांटा गया. लोगों को पाउडर भी दिया गया, जिससे योगी आदित्यनाथ को लोगों के तन की दुर्गंध ना आए. अधिकारियों ने साफ़ तौर पर लोगों को नहाकर आने का हुक्म दिया. इसका पालन करते हुए प्रशासन के अधिकारि‍यों ने लोगों से कहा कि सीएम के पास जाना है तो नहा-धोकर, पाउडर लगाकर जाना होगा.

बताते चलें कि योगी ने 25 मई को कुशीनगर में जापानी इंसेफ्लाइटिस के खिलाफ़ 5 बच्चों को टीका लगाकर प्रदेशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी. इस दौरान उन्हें मुसहर टोले भी जाना था. हालांकि वो वहां नहीं गए. मुसहरों के हाथ में शैम्पू-साबुन धरे के धरे रह गए. यहां यह भी स्पष्ट रहे कि इस मुसहर टोला के लोग घास-फूस की झोंपड़ी में रहते हैं. उनके पास ज्यादा पैसे नहीं होते. यहां तक कि शरीर पर पूरे कपड़े तक देखने नहीं मिलते.

लेकिन सीएम योगी के कार्यक्रम में आने से पहले ज़िला प्रशासन ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को लगाकर मुसहर टोली में एक लाइफ़बॉय साबुन नहाने के लिए, एक घड़ी साबुन कपड़ा धोने के लिए और एक शैंपू लगाने के लिए बांटा था.

अब इस मामले में ज़िला प्रशासन कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. इस मामले में उप-ज़िलाधिकारी कसया श्रीप्रकाश शुक्ला सवाल सुनकर भी बिना कुछ बोले चुप्पी साध लेते हैं. दूसरे अधिकारी इस संबंध में सवाल सुनते ही आगे निकल लेते हैं.

यहां यह भी बताते चलें कि इससे पहले योगी आदित्यनाथ जब देवरिया में शहीद बीएसएफ़ हेड कांस्टेबल प्रेम सागर के घर में गए तो उनके जाने के पूर्व उनके अधिकारियों ने विण्डो एसी, सोफ़ा और कालीन शहीद के घर में लगवाया, लेकिन योगी आदित्यनाथ के वहां से जाते ही अधिकारियों ने एसी, सोफा और कालीन हटा दिए. घर वाले हैरान रह गए. पूछने पर अधिकारियों द्वारा बताया कि ये सबकुछ सिर्फ़ सीएम योगी के लिए लगवाया गया था. हालांकि इससे पूर्व मीडिया में यह ख़बर बार-बार चलाई गई थी कि, ‘योगी आदित्‍यनाथ के सीएम आवास में न एसी होगा, न गद्देदार बिस्‍तर’ 

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE