Home India News अजीब : पुलिस ज्यादती के ख़िलाफ़ थाने में बीन बजाकर पुलिस को...

अजीब : पुलिस ज्यादती के ख़िलाफ़ थाने में बीन बजाकर पुलिस को जगाने लगे सपेरे

आकिल हुसैन। Twocircles.net
उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में पुलिस के उस समय पसीने छूट गए, जब एक साथ कई सपेरे थाने में आ धमके। टहरौली थाने में सपेरों ने पिटारे से सांपों को निकाला और बीन बजाना शुरू कर दिया। पुलिस थाने के अंदर बीन की आवाज पर नाचते सांपों को देख लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई।ये सपेरे अपने एक साथी की मौत से नाराज थे। पुलिस से न्याय की मांग को लेकर अनोखा प्रदर्शन किया।
झांसी जिले के टहरौली थाना क्षेत्र के दिनेरी गांव में नाथ (सपेरे) रहते हैं. इन लोगों द्वारा सांप पकड़े जाते हैं। बताया गया है कि 15 नवंबर को पड़ोसी गांव के कुछ युवक उनके गांव में आए थे।इन युवकों ने बताया कि उनके घर में सांप घुस गया है।सांप को पकड़वाना है।सांप पकडऩे के लिए ये युवक जबरन हिसाबी नाथ को अपने साथ ले गए।हिसाबी नाथ को सांप पकडऩा नहीं आता था।आरोप है कि कुछ देर बाद ही हिसाबी नाथ का शव बाइक पर लाकर उसके घर के सामने पटक दिया और वहां से भाग गए।इस मामले में गांव के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था, लेकिन उसके बाद पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।इसी बात से आक्रोशित इस गांव के सपेरों ने टहरौली थाने का घेराव किया।सपेरों ने थाने में पहुंचकर अपना पिटारा खोला और बीन बजाकर सांपों को नचाना शुरू कर दिया।सपेरों ने थाने में बीन बजाकर पुलिस से मामले पर कार्रवाई करने की मांग की।
सपेरे होशियार नाथ ने बताया कि हिसाबी को सांप पकड़ना नहीं आता था।इसके बावजूद कुछ लोग उसे जबरन पकड़ कर ले गए थे।इसके चार घण्टे बाद उसे वह लोग घर पर डाल गए।इस मामले में न्याय की मांग को लेकर आज जिले भर के सपेरा समाज के लोग थाने पहुंचे हैं। हमारी शिकायत पर कार्रवाई होनी चाहिए।हम लोगों को अभी न तो पोस्टमार्टम की रिपोर्ट मिली है और न ही ही कोई मुकदमा लिखा गया है।
सपेरों ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में कहा कि 15 नवंबर को दिनेरी गांव के रहने वाले हिसाबी नाथ को पास के ही गांव के रहने वाले कुछ लोग जबरन सांप पकड़वाने के लिए गए थे।इसके कुछ घंटे बाद हिसाबी नाथ का शव बाइक पर लाकर घर के सामने फेंक गये।यह सूचना पुलिस को दी गई थी, लेकिन अभी तक पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस ने शिकायती पत्र पर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन देकर शांत करवाया। झांसी के एसपी विवेक त्रिपाठी के मुताबिक वो मामले की जांच करा रहे हैं