Home Art/Culture बढ़ता जा रहा है गुरुग्राम मे नमाज पढ़ने को लेकर होने वाला...

बढ़ता जा रहा है गुरुग्राम मे नमाज पढ़ने को लेकर होने वाला विवाद

स्टाफ रिपोर्टर।Twocircles. net

दिल्ली से सटे गुड़गांव में नमाज़ को लेकर जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज गुड़गांव के सेक्टर 37 में जुमे की नमाज़ अदा करने पहुंचे लोगों के सामने हिंदूवादी संगठनों द्वारा नमाज़ अदा करने को लेकर जमकर विरोध किया गया और जय श्री राम के नारे भी लगाए गए। हिंदूवादी संगठनों द्वारा वहां पर पुलिस की मौजूदगी में माहौल तनावपूर्ण बनाया गया। मामला बढ़ता देख पुलिस ने विरोध कर रहे हिंदूवादी संगठनों के कई लोगों को हिरासत में लिया हैं।

गुड़गांव ज़िला प्रशासन द्वारा मुस्लिम समुदाय को शहर में 20 चिन्हित जगहों पर नमाज अता करने की इजाजत दी हुई है। इन चिन्हित जगहों में सेक्टर 37 भी शामिल हैं। 3 दिसंबर शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के दिन सेक्टर-37 के औद्योगिक क्षेत्र स्थित ट्राला पार्किंग स्थल पर नमाज पढ़ने पहुंचे लोगों का हिंदूवादी संगठनों ने विरोध किया। विरोध के दौरान हिंदूवादी संगठनो के लोगों द्वारा जय श्री राम का नारा भी लगाया गया। नारे लगाने के दौरान दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए और टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई।

तनाव को देखते हुए पहले से ही भारी पुलिस बल भी स्थिति को संभालने के लिए मौजूद था। नारेबाज़ी जारी रहने और शांति भंग होने की आशंका को देखते हुए पुलिस ने सात लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस द्वारा विरोध कर रहे लोगों को हिरासत में लेने के बाद वहां भारी विरोध के बीच जुमे की नमाज़ अदा की गई। हिंदूवादी संगठनों के लोगों ने नमाज को लेकर पुलिस के साथ बहस भी की।

इससे पहले भी नमाज से पहले हिंदू संगठन के लोगों ने सेक्टर 37 के ग्राउंड में पहुंचकर 26/11 हमले में शहीद हुए लोगों के लिए हवन किया और हनुमान चालीसा का पाठ किया था। हिंदूवादी संगठनों ने मांग की है कि जिन 20 चिन्हित जगहों पर प्रशासन ने नमाज़ अदा करने की इजाज़त दी हैं उसको भी रद्द किया जाए।

गुड़गांव में पिछले कुछ महीनों से सार्वजनिक स्थान पर जुमे की नमाज़ अदा करने को लेकर हिंदूवादी संगठनों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इससे पहले सेक्टर 12 में भी खुलें में नमाज़ अदा करने को लेकर विरोध किया गया था।गुरुग्राम प्रशासन ने भी नमाज़ अदा करने के लिए अधिकृत 37 स्थानों में से 8 स्थानों की परमिशन भी रद्द करी हैं। इसके अलावा सेक्टर 12 में जिस खुली जगह में जुमे की नमाज़ पढ़ी जाती थी, हाल ही में उसी जगह पर हिंदूवादी संगठनों द्वारा गोवर्धन पूजा का आयोजन किया गया‌ था।

जुमे की नमाज़ को लेकर हो रहें विरोध के बीच पिछले दिनों अक्षय राव नामक व्यक्ति आगे आए थे और उन्होंने मुस्लिम समुदाय के लोगों से उनकी दुकान पर आकर नमाज़ अदा करने की अपील की थी। इसके अलावा गुड़गांव की श्री गुरु सिंह सभा ने भी मुस्लिम समुदाय से गुरुद्वारे में आकर नमाज़ अदा करने की अपील की थी।