मजदूरों की आवाज बन चुकी नवदीप कौर का आज जन्मदिन है … वो अभी भी जेल में है !

तन्वी सुमन।Twocircles net

दलित श्रम अधिकार एक्टिविस्ट और मजदूर अधिकार संगठन (MAS) की सदस्य, 24 वर्षीय नवदीप कौर लगभग 29  दिनों से जेल में है। उनका संगठन उन वर्कर यूनियनों में शामिल है, जो केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के साथ प्रदर्शन का हिस्सा हैं। नवदीप को 12 जनवरी को सिंघु बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया था और 2 फरवरी को उनकी जमानत खारिज हो गई। नवदीप पंजाब के मुक्तसर जिले की मूल निवासी हैं, जहां उनकी मां भी पंजाब खेत यूनियन के लिए सक्रिय रूप से काम करती हैं। आज नवदीप का जन्मदिन है। किसान आंदोलन में अपनी मुखर आवाज अवाम के सामने उठाने के जुर्म में नवदीप को गिरफ्तार कर लिया गया। नवदीप की गिरफ़्तारी के बाद सोशल मीडिया पर खास तौर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके लिए लगातार आवाज़ उठाई जा रही है।


Support TwoCircles

उनके परिजनों ने अनुसार, करीब 29 दिनों से जेल में बंद नवदीप कौर के साथ पुरुष पुलिस अधिकारियों ने मारपीट की और उनका यौन उत्पीड़न किया। नवदीप कौर की बहन राजवीर का दावा है कि नवदीप को झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। राजवीर ने कहा कि जब मैं बहन से मिलने करनाल जेल में गई तो मुझे बताया गया कि पुरुष पुलिस अधिकारियों ने नवदीप के साथ मारपीट की और उनके प्राइवेट पार्ट्स पर चोट के निशान हैं। राजवीर ने आगे कहा, इस मामले में हमने मेडिकल टेस्ट की मांग की है, जिसकी रिपोर्ट हाई कोर्ट में पेश की जाएगी। हालांकि हमें अभी तक पता नहीं चला है कि उस रिपोर्ट का क्या हुआ। हालांकि, एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने नवदीप पर यौन हमले के राजवीर के आरोपों को खारिज किया है और इन आरोपों को ”आधारहीन” बताया है।

राजवीर कहती हैं, ”कॉरपोरेट और स्टेट के दमन को समझने वाले बहुत से मजदूर दिसंबर में किसानों के प्रदर्शन से जुड़ गए थे, नवदीप का ग्रुप भी इसमें शामिल था।” वह याद करती हैं कि कैसे उनकी बहन को प्रदर्शन का हिस्सा बनने के लिए उस फैक्ट्री को छोड़ने के लिए कहा गया, जिसमें वह काम करती थीं।  नवदीप अपनी आगे की शिक्षा के लिए पैसा जमा करने के लिए कुंडली औद्योगिक क्षेत्र में एक फैक्ट्री में पार्ट-टाइम काम कर रही थीं। इसी दौरान वह लेबर यूनियन में शामिल हो गईं और सक्रिय रूप से आवाज उठा रही थीं।

नवदीप कौर का पूरा परिवार मजदूर संगठन से जुड़ा हुआ है। नवदीप की बड़ी बहन राजवीर, दिल्ली यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रही हैं और इसके साथ की वह भगत सिंह छात्र एकता मंच से जुड़ी हुई हैं  और उनकी छोटी बहन हरदीप अपनी परिवार के साथ रहती हैं और पढ़ाई करती हैं। अपने घर वालों की आर्थिक मदद करने के लिए स्कूल खत्म करने के बाद नवदीप ने मजदूर के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

एक रिपोर्ट के अनुसार नवदीप की बड़ी बहन राजवीर ने मीडिया से बताया, ”नवदीप कौर राजनीतिक रूप से सक्रिय महिलाओं के परिवार से आती हैं। हमारी जाति की स्थिति और हमारे आर्थिक अभाव ने हमें बचपन से सिखाया कि हमें अपने अधिकारों के लिए कैसे लड़ना है। नवदीप अलग नहीं हैं, वह एक फाइटर हैं।”

नवदीप के वकील अमित श्रीवास्तव ने कहा कि नवदीप श्रमिकों की आवाज हैं इसी कारण से उन्हे परेशान किया जा रहा। उन्होंने यह आरोप लगाया कि नवदीप को अवैध हिरासत में रखा गया और उनका यौन उत्पीड़न किया गया। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं की आवाज उठाने के लिए उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

आज उनके जन्मदिन के मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए

“नवदीप की माँ भावुक हो गईं और विडिओ पर ही रोने लगी। नवदीप की माँ ने बताया की उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है। उसने कोई भी गलत काम नहीं किया है तो उसे किस बात की सजा मिल रही है। उन्होंने बताया की कैसे वह खुद बाल विवाह की शिकार हुई और वह यह बिल्कुल भी नहीं चाहती थी कि उनकी बेटियों के साथ ऐसा हो इसलिए उन्होंने अपनी बेटियों को पढ़ाया लिखाया। यह पूछने पर की आज बेटी के जन्मदिन पर उन्हें क्या चाहिए, उन्होंने बोला कि वे लोग गरीब मजदूर हैं, उनकी बेटी को जमानत मिल जाए और उसके साथ उचित न्याय हो इसके ज्यादा उन्हें कुछ नहीं चाहिए।“

नवदीप की गिरफ़्तारी को लेकर अमेरिका की वाइस प्रेसीडेंट कमला हैरिस की भांजी और पेशे से वकील मीना हैरिस ने एक पोस्टर के साथ नवदीप के समर्थन में ट्वीट किया जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मामले ने तूल पकड़ा।

अपने जन्मदिन के मौके पर नवदीप कौर ने करनाल जेल से फोन पर कहा है कि –

“एक ही बात है कि मैं हमेशा अपने लोगों के लिए लड़ती रहूँगी। बाहर आकर भी ये नहीं है कि मैं कुछ ना करुँ, मैं लगातार आंदोलन में लोगों के लिए, मजदूरों के लिए…चाहे कोई भी है।“

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE