#HajFacts: मुसलमानों के हज के नाम पर ‘सरकारी धंधा’, भारतीय हाजी परेशान

अफ़रोज़ आलम साहिल, TwoCircles.net


Support TwoCircles

नई दिल्ली : हज कमिटी ऑफ़ इंडिया इस साल हज पर जाने वाले भारतीय मुसमलानों से मक्का में रहने के नाम पर 4500 सऊदी रियाल ग्रीन कैटेगरी के लिए तो वहीं 2580 रियाल अज़ीज़िया कैटेगरी के लिए जमा कराए हैं. लेकिन जब TwoCircles.net ने रिहाईश के इस रेट की जांच पड़ताल की तो असल कहानी कुछ और सामने निकल कर आई.

सऊदी अरब में रहने वाले हमारे सहयोगी इनायत करीम के मुताबिक़, हज कमिटी ऑफ इंडिया भारतीय मुसलमानों से तक़रीबन दुगुनी रक़म वसूल रही है. इतनी रक़म में तो हज के सीज़न में भी अच्छे से अच्छा होटल मिल जाता है.

जद्दा में रहने वाले इनायत करीम बताते हैं कि, भारत से यहां आने वाले हाजियों को देखकर हमें तरस आता है. क्योंकि जो सुविधाएं उन्हें मिलनी चाहिए, वो बिल्कुल भी नहीं मिलती हैं. हज कमिटी कभी भी इनके लिए होटल नहीं लेती, बल्कि बिल्डिंग किराए पर लेती है और एक कमरे में 4 की जगह 6 हाजियों को रखती है.

TwoCircles.net ने भारत में भी कई प्राईवेट टूर ऑपरेटरों से बात की और उनके ज़रिए दिलाए जाने वाले रिहाईश और उन पर आने वाले खर्चों का ब्योरा हासिल किया, तो बेहद चौंकाने वाले आंकड़ें सामने आए.

नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर मुंबई के एक प्राईवेट टूर ऑपरेटर ने हमें बताया कि, हज कमिटी ऑफ़ इंडिया सरकारी हाजियों के लिए होटल नहीं, बिल्डिंग लेती है. जबकि प्राईवेट टूर ऑपरेटर से जाने वाले हाजी होटलों में रहते हैं.

जब हमने उनसे ग्रीन और अज़ीज़िया कैटेगरी जैसे जगहों पर रहने के लिए आने वाले खर्च के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि, अज़ीज़िया कैटेगरी से बेहतर जगह हमें पूरे सीज़न के लिए अधिकतम 1500 सऊदी रियाल और ग्रीन कैटेगरी में रहने के लिए अधिकतम 3000 सऊदी रियाल में मिल जाती है. इनकी सुविधा सरकारी हाजियों से काफी बेहतर होती है.

वहीं जब इस संबंध में हज कमिटी ऑफ़ इंडिया के सीईओ मो. शहबाज़ अली से बात की तो उनका कहना है कि, सऊदी अरब में बिल्डिंग लेने व देखने के लिए हज कमिटी ऑफ इंडिया की एक अलग कमिटी है और मैं उस कमिटी में शामिल नहीं था. वैसे भी मुझे हज कमिटी ऑफ इंडिया का एडिश्नल चार्ज मिला है. अभी मुझे आए हुए तक़रीबन दो महीने हुए हैं.

बताते चलें कि शहबाज़ अली फिलहाल नेशनल माईनॉरिटीज़ डेवलपमेंट एंड फाईनेंस कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

(Photo Courtesy : http://saudigazette.com.sa)

भारतीय हाजियों के साथ रिहाईश की समस्या काफी पुरानी है और इस संबंध में घोटाले की कई ख़बरें कई बार उर्दू मीडिया में बहस का विषय बन चुकी हैं. कुछ साल पहले उर्दू मीडिया में यह ख़बर आई थी कि सऊदी अरब के बिल्डिंग मालिकों ने भारत सरकार से इस बात की शिकायत की थी कि आगे से वो भारत को अपनी बिल्डिंगे किराए पर नहीं देंगे. उन्होंने इसके पीछे कमीशनखोरी व भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था.

वहीं इस साल जो हाजी सऊदी अरब पहुंच चुके हैं. उनसे लगातार शिकायतें आ रही हैं. इसके लिए भारतीय हाजियों ने मक्का मुकर्रमा में प्रदर्शन भी किया है. प्रदर्शन करने वालों में ज़्यादातर महिलाएं शामिल थी.

भारतीय हाजियों की शिकायत है कि यहां आए कई दिन हो गए, लेकिन रहने के लिए अभी तक कमरे नहीं मिले हैं. उनके सामान का कहीं अता-पता नहीं है. यहां किसी भी तरह का कोई इंतज़ाम नहीं है. ऐसी शिकायतों वाली कई वीडियो TwoCircles.net को मिले हैं, जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं.   

यहां यह भी बताते चलें कि बुधवार की सुबह भारतीय हाजियों की एक बिल्डिंग में आग लग गई. सऊदी अरब के रेस्क्यू टीम ने तुरंत इस बिल़्डिंग में मौजूद 391 लोगों को बाहर निकाल लिया और आग पर क़ाबू पा लिया गया. आग लगने के कारण का पता करने के लिए तहक़ीक़ात शुरू कर दी गई है.

Related Story:

#HajFacts: हज सब्सिडी —कितनी हक़ीक़त, कितना फ़साना?

#HAJFACTS : ‘हज गुडविल डेलिगेशन’ के नाम पर सऊदी अरब में जाकर ‘सरकारी मुसलमानों’ ने उड़ाई मौज!

#HAJFACTS : हज पर जाने के लिए कितना खर्च करते हैं भारतीय मुसलमान?

#HAJFACTS : हज कमिटी ऑफ इंडिया या हज कम्पनी प्राईवेट लिमिटेड?

#HAJFACTS : हज कमिटी का सारा खर्च मुसलमानों से लेती है सरकार

#HAJFACTS : सिर्फ़ हज फॉर्म से करोड़ों कमा लिए सरकार ने

नोट : TwoCircles.net की ये ख़ास सीरीज़ #HajFacts आगे भी जारी रहेगा. अगर आप भी हज करने का ये फ़र्ज़ अदा कर चुके हैं और अपना कोई भी एक्सपीरियंस हमसे शेयर करना चाहते हैं तो आप [email protected] पर सम्पर्क कर सकते हैं. हम चाहते हैं कि आपकी कहानियों व तजुर्बों को अपने पाठकों तक पहुंचाए ताकि वो भी इन सच्चाईयों से रूबरू हो सकें.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE