जेडएफआई करा रही है मुफ्त कोचिंग,युवाओं के लिए अच्छा अवसर

न्यूजडेस्क।Twocircles.net

जकात फाऊंडेशन ऑफ इंडिया इस साल भी उत्तर प्रदेश में होने वाले 50 हज़ार से ज्यादा पदों की भर्तियों से पहले मुस्लिम युवकों को सुनहरा मौका देने के लिए सामने आया है। उनके द्वारा निकाले गए नोटिस में फाऊंडेशन ने इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्रों से अनुरोध किया है कि जो भी भर्ती पदों के लिए तैयारी करना चाहते हैं वो फाउंडेशन की वेबसाइट पर जाकर अपने लिए मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग क्लास का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


Support TwoCircles

इस कोचिंग क्लास के माध्यम से जकात फाउंडेशन 6 महीने तक अकांशी विद्यार्थियों को मुफ्त प्रतियोगिता की तैयारी करवाएगी। नोटिस में रजिस्ट्रेशन करने की आखरी तारीख 30 जून 2021 को बताई गई है। इच्छुक विद्यार्थी (zakatindia.org/lucknow) वेबसाइट पर जाकर मामूली सी एक हज़ार रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करके खुद के लिए कोचिंग में सीट पंजीकृत करवा सकते हैं। साथ ही नोटिस में (यूपीएसएसएससी, लेखपाल, यूपीएस के लिए) नए बैच के शुरू होने की तारीख बताई गई है जो की 12 जुलाई 2021 होगी।

सिविल सेवाओं के लिए जेडएफआई द्वारा सर सैयद कोचिंग और गाइडेंस सेंटर चलाया जाता है। जिसमे पिछले कुछ वर्षों में छात्रों को विभिन्न परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षित किया गया है। जिनमें से अभी तक 100 से अधिक उम्मीदवारों ने नागरिक सेवाओं में अपना प्रवेश सुनिश्चित किया है।

जकात फाउंडेशन भारतीय समाज के लिए कोई नया नाम नही है। इसकी स्थापना आज से 24 साल पहले 1997 में नई दिल्ली संबंधित फिक्रमंद मुस्लिमों द्वारा जमीनी स्तर के संगठन के रूप में की गई थी। इस संगठन की शुरुआत “अनाथों की मदद, गरीब लड़कियों की शादी के दौरान होने वाले खर्चों में सहायता और विधवाओं को भोजन और अन्य ज़रूरतों की पर्याप्त मदद पहुंचाकर की गई थी। यह एक गैर-सरकारी / गैर-लाभकारी संगठन है जो पारदर्शी और संगठित तरीके से सामाजिक रूप से लाभकारी परियोजनाओं के लिए ‘जकात’ या दान को संग्रह और उपयोग करता है। आज इस संगठन के अंतर्गत कई अनाथालय और चैरिटेबल अस्पताल चलते हैं।

साथ ही जकात फाऊंडेशन हर साल ‘जेडएफआई फैलो’ का भी प्रबंध करता है। जिसमे भारत के संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए अकादमिक रूप से मेधावी और आर्थिक रूप से योग्य उम्मीदवारों की सीमित संख्या में कोचिंग का चयन और प्रायोजित किया जाता है। उम्मीदवारों का चयन एक व्यापक आवेदन, परीक्षण और साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद होता है।

संगठन के अनुसार ‘जेडएफआई फैलो” के 1 कॉम्पिटेटिव चक्र में लगभग 2 लाख रुपए से भी ज़्यादा खर्चा आता है, जिसमे ट्यूशन, रहने और बाकी जरूरी खर्चे सम्मिलित होते हैं।

बाद में चुने हुए उम्मीदवारों को दिल्ली के प्रीमियर कोचिंग इंस्टीट्यूट, जैसे वाजीराम, सिनर्जी, श्री राम, एंसेंबल, इंट्राटैक्शन में पढ़वाया जाता है। जिसका पूरा खर्चा जकात फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा उठाया जाता है। फीस को संगठन द्वारा सीधा इंस्टीट्यूट में भर दी जाती है। साथ जेडएफआई रहने के लिए हॉस्टल की सुविधा भी प्रदान करवाता है।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE