#HajFacts : इस साल हाजियों से एयरपोर्ट ऑथोरिटी को 70.31 करोड़ की कमाई

अफ़रोज़ आलम साहिल, TwoCircles.net

नई दिल्ली : हर साल हज पर जाने वाले भारतीय मुसलमानों से एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया को करोड़ों का फ़ायदा होता है. ये रक़म वो एयरपोर्ट डेवलपमेंट चार्ज के रूप में लेती है.


Support TwoCircles

साल 2017 में सरकारी कोटे से 1,25,025 हाजी भारत के विभिन्न हिस्सों से हज के लिए सऊदी अरब गए हैं और हर हाजी से एक अच्छी ख़ासी रक़म एयरपोर्ट टैक्स व जार्च के रूप में ली गई है. इसकी जानकारी ख़ुद हज कमिटी ऑफ़ इंडिया ने इस साल जारी अपने एयरफ़ेयर की सूची में विस्तारपूर्वक दी है.

बताते चलें कि इस साल वाराणसी एयरपोर्ट 5010 लोग हज को गए हैं और हाजी से 8017 रूपये एयरपोर्ट टैक्स व जार्च के रूप में लिया गया है. यानी यहां एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया को 4.02 करोड़ रूपये वसूल हुए हैं.

इसी प्रकार कोलकाता एयरपोर्ट से 9790 हाजी सऊदी अरब गए हैं. यहां हर हाजी से 7903 रूपये बतौर एयरपोर्ट टैक्स व जार्च लिए गए हैं. इस प्रकार यहां एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया को 7.74 करोड़ रूपये की कमाई हुई है. दिल्ली एयरपोर्ट से सबसे अधिक 16400 हाजी गए हैं. यहां एयरपोर्ट टैक्स व जार्च 5354 रूपये रखा गया था और इससे 8.78 करोड़ रूपये एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया को हासिल हुए हैं.

इस प्रकार जब हम पूरे भारत का हिसाब लगाने बैठते हैं तो पता चलता है कि इस साल 2017 में हाजियों से एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया ने क़रीब 70.31 करोड़ रूपये टैक्स व चार्ज के रूप में लिए हैं. ये कमाई 21 एयरपोर्टों के ज़रिए हुई है.

इस संबंध में हज कमिटी ऑफ़ इंडिया के सीईओ मो. शहबाज़ अली से बात करने पर वो कहते हैं कि, एयरफेयर हज कमिटी ऑफ इंडिया तय नहीं करती है, बल्कि इसे तय करने का अधिकार नागर विमानन मंत्रालय को है. वही एयरलाईन्स का इंतज़ाम करती है और एयरफ़ेयर भी तय करती है और वहीं इन एयरलाईन्स को ‘हज सब्सिडी’ देने का काम भी करती है. इसलिए इस संबंध में हज कमिटी ऑफ इंडिया को कोई जानकारी नहीं है.

बताते चलें कि अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी के मुताबिक़, हज यात्रियों को ले जाने की व्यवस्था करने की ज़िम्मेदारी भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय की है. यही मंत्रालय हर साल टेंडर निकालता है और तय करता है कि हाजियों को कैसे और किस विमान से भेजना है.

इस संबंध में TwoCircles.net ने एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया को भी सम्पर्क किया, लेकिन यहां से इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिल सकी. जब हमने एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया की वेबसाईट की जांचपड़ताल की तो पता चला कि एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया को हर यात्री डेवलपमेंट चार्ज और कुछ टैक्स लेता है. लेकिन ये चार्ज या टैक्स अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए अधितकम 1124 रूपये होता है.

Related Story:

#HajFacts : सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रही हज कमिटी, आरएसएस के लोग वीआईपी कोटे का कर रहे हैं इस्तेमाल

#HAJFACTS : हाजियों के लिए टीका खरीद में भी भ्रष्टाचार, स्वास्थ्य मंत्री ने स्वीकार किया

#HAJFACTS: मुसलमानों के हज के नाम पर ‘सरकारी धंधा’, भारतीय हाजी परेशान

#HAJFACTS: हज सब्सिडी —कितनी हक़ीक़त, कितना फ़साना?

#HAJFACTS : ‘हज गुडविल डेलिगेशन’ के नाम पर सऊदी अरब में जाकर ‘सरकारी मुसलमानों’ ने उड़ाई मौज!

#HAJFACTS : हज पर जाने के लिए कितना खर्च करते हैं भारतीय मुसलमान?

#HAJFACTS : हज कमिटी ऑफ इंडिया या हज कम्पनी प्राईवेट लिमिटेड?

#HAJFACTS : हज कमिटी का सारा खर्च मुसलमानों से लेती है सरकार

#HAJFACTS : सिर्फ़ हज फॉर्म से करोड़ों कमा लिए सरकार ने

नोट : TwoCircles.net की ये ख़ास सीरीज़ #HajFacts आगे भी जारी रहेगा. अगर आप भी हज करने का ये फ़र्ज़ अदा कर चुके हैं और अपना कोई भी एक्सपीरियंस हमसे शेयर करना चाहते हैं तो आप [email protected] पर सम्पर्क कर सकते हैं. हम चाहते हैं कि आपकी कहानियों व तजुर्बों को अपने पाठकों तक पहुंचाए ताकि वो भी इन सच्चाईयों से रूबरू हो सकें.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE