#HajFacts : हाजियों के सूटकेस के नाम पर भी सरकार कर चुकी है घोटाला!

अफ़रोज़ आलम साहिल, TwoCircles.net

नई दिल्ली : भारतीय मुसलमानों के हज से भारत सरकार अपनी ‘कमाई’ का कोई भी ज़रिया नहीं छोड़ना चाहती. साल 2015 में सरकार के इसी ‘कमाई’ का ज़रिया बना था —हज कमिटी का सूटकेस. लेकिन हज कमिटी ऑफ़ इंडिया के इस सूटकेस के नाम पर भारत सरकार की ये ‘कमाई’ हाजियों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के हज कमिटियों को भी पसंद नहीं आई, इसीलिए हज कमिटी ऑफ़ इंडिया को अपने कमाई के इस स्कीम को बदलना पड़ा.


Support TwoCircles

बताते चलें कि साल 2015 में विदेश मंत्रालय ने हज कमेटी से जाने वाले सभी हज यात्रियों के लिए निर्धारित वज़न के अनुसार सूटकेस उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था. यहां स्पष्ट रहे कि तब हज कमिटी ऑफ़ इंडिया अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय नहीं, बल्कि विदेश मंत्रालय के अधीन था.

तब विदेश मंत्रालय ने हज कमेटी ऑफ़ इंडिया को ये ज़िम्मेदारी दिया कि वो प्रत्येक हज यात्री से 5100 रुपये वसूल करे और हम उसके बदले में सूटकेस देंगे. हज कमिटी ऑफ़ इंडिया ने प्रत्येक हाजियों से 5100 रुपये वसूल किए. लेकिन जब ये सूटकेस हाजियों के हाथ में मिला तो विदेश मंत्रालय के ज़रिए हज के नाम पर की जाने वाली इस कमाई की पोल खुल गई.

हैरानी की बात यह थी कि जिस सूटकेस की क़ीमत बाज़ार में मुश्किल से एक हज़ार से 1200 रुपये तक थी, उसी सूटकेस की क़ीमत विदेश मंत्रालय ने 5100 रुपये लगाई थी.

सरकार के इस सूटकेस का हर हाजी ने विरोध किया, बल्कि इस लूट पर कई राज्य हज कमेटियों ने भी अपना विरोध दर्ज कराया. इस विरोध की बदौलत ही हज कमिटी ऑफ़ इंडिया ने अगले साल 2016 में सूटकेस के नाम पर होने वाले कमाई को क़ुर्बान कर सूटकेस लेने की बाध्यता समाप्त कर दी और हाजियों को इजाज़त दे दी गई कि वो अपने हिसाब से हज कमिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी गाईडलाइन्स के मुताबिक़ निर्धारित मानक वाले सूटकेस खुद ही खरीद सकते हैं.

Related Story:

#HajFacts : हज कमिटी ऑफ़ इंडिया की कमाई का एक ज़रिया यह भी…

#HAJFACTS : मुसलमानों के रूपयों से खड़े हैं देश भर के हज हाऊस!

#HAJFACTS : सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रही हज कमिटी, आरएसएस के लोग वीआईपी कोटे का कर रहे हैं इस्तेमाल

#HAJFACTS : हाजियों के लिए टीका खरीद में भी भ्रष्टाचार, स्वास्थ्य मंत्री ने स्वीकार किया

#HAJFACTS: मुसलमानों के हज के नाम पर ‘सरकारी धंधा’, भारतीय हाजी परेशान

#HAJFACTS: हज सब्सिडी —कितनी हक़ीक़त, कितना फ़साना?

#HAJFACTS : ‘हज गुडविल डेलिगेशन’ के नाम पर सऊदी अरब में जाकर ‘सरकारी मुसलमानों’ ने उड़ाई मौज!

#HAJFACTS : हज पर जाने के लिए कितना खर्च करते हैं भारतीय मुसलमान?

#HAJFACTS : हज कमिटी ऑफ इंडिया या हज कम्पनी प्राईवेट लिमिटेड?

#HAJFACTS : हज कमिटी का सारा खर्च मुसलमानों से लेती है सरकार

#HAJFACTS : सिर्फ़ हज फॉर्म से करोड़ों कमा लिए सरकार ने

नोट : TwoCircles.net की ये ख़ास सीरीज़ #HajFacts आगे भी जारी रहेगा. अगर आप भी हज करने का ये फ़र्ज़ अदा कर चुके हैं और अपना कोई भी एक्सपीरियंस हमसे शेयर करना चाहते हैं तो आप [email protected] पर सम्पर्क कर सकते हैं. हम चाहते हैं कि आपकी कहानियों व तजुर्बों को अपने पाठकों तक पहुंचाए ताकि वो भी इन सच्चाईयों से रूबरू हो सकें.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE