यूपी : विकास का नारा देने वाले बीजेपी नेता नहीं कर पाए अपने क्षेत्र का विकास!

अफ़रोज़ आलम साहिल, TwoCircles.net

यूपी का ‘चुनावी संग्राम’ अपने तीसरे चरण में है. इस सबसे बड़े चुनावी अखाड़े में कई सारे वायदों के बीच भाजपा का सबसे अहम मुद्दा ‘विकास’ है. बल्कि यूं कहिए कि केन्द्र की सत्ता पर क़ाबिज़ भाजपा तमाम मुद्दों को छोड़ अब ‘विकास’ के मुद्दे पर ही चुनाव लड़ रही है. पीएम नरेन्द्र मोदी एक बार फिर ‘सबका साथ-सबका विकास’ का नारा बुलन्द करते हुए प्रदेश की जनता से आहवान कर रहे हैं कि वह जात-पात और अपने-पराये की भावना से उपर उठकर विकास के लिये भाजपा को वोट दें…


Support TwoCircles

लेकिन विकास के इन नारों के बीच हक़ीक़त यह है कि भाजपा के नेताओं ने यूपी के विकास पर कभी भी ख़ास तवज्जो नहीं दिया. विधायकों की बात यदि छोड़ दिया जाए तो यहां के सांसदों ने भी चुनावी साल होने के बावजूद यहां के विकास पर कभी कोई ख़ास ध्यान नहीं दिया. ख़ासतौर पर वो सांसद जो विकास के वायदों के साथ ही सत्ता में आए थे.

TwoCircles.net के पास मौजूद आंकड़े बता रहे हैं कि  के चार-पांच सांसदों को छोड़कर कोई भी सांसद ऐसा नहीं है, जिसने अपने लोकसभा क्षेत्र में ‘सांसद निधि’ का पूरा पैसा खर्च किया हो. यानी यूपी के ज़्यादातर सांसद पिछले ढाई सालों के दौरान अपने कोटे से 50 फ़ीसदी धनराशि भी कल्याण कार्यों पर खर्च नहीं कर पाए हैं.

स्पष्ट रहे कि उत्तर प्रदेश ने भाजपा की मौजूदा केंद्र सरकार को सबसे ज्यादा सांसद दिए हैं. उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों में से 71 सीटें भाजपा के पास हैं. दो सीटें अपना दल के पास और बची हुई सीटों पर कांग्रेस और सपा सिमटे हुए हैं.

हम यहां यह भी बताते चलें कि लोकसभा नियमानुसार सांसदों को अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों पर खर्च करने के लिए हर वर्ष 5 करोड़ रुपए की धनराशि दी जाती है. इस तरह देश के प्रत्येक सांसदों के फंड में अब तक 15 करोड़ का फंड दिया जा चुका है.

‘फिसड्डी’ नज़र आ रहे हैं ‘सांसद निधि’ खर्च करने में बीजेपी-सपा सांसद!

TwoCircles.net के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक़ यूपी के 80 सांसदों में ‘सांसद निधि’ खर्च करने के मामले में हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के बीजेपी सांसद कुंवर पुष्पेन्द्र सबसे पीछे हैं.

पुष्पेन्द्र सिंह इन ढाई सालों के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में अपने कुल फंड का महज़ 16.64 फ़ीसदी हिस्सा ही खर्च कर पाए हैं. पुष्पेन्द्र सिंह ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से सिर्फ़ 2.50 करोड़ रूपये ही आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में सिर्फ़ 0.42 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं.

सांसद निधी कम खर्च करने के मामले में दूसरे नंबर पर कन्नौज की सपा सांसद व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की धर्म-पत्नी डिंपल यादव का नाम है. इन्होंने भी ढाई सालों के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र कन्नौज में अपने कुल फंड का महज़ 23.99 फ़ीसदी हिस्सा ही खर्च किया है. डिंपल यादव ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से सिर्फ़ 5 करोड़ रूपये आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में सिर्फ़ 1.20 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं.

तीसरे स्थान पर बीजेपी के बाग़पत सांसद सत्यापाल सिंह का नाम है. इन्होंने ढाई सालों के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र बाग़पत में अपने कुल फंड का महज़ 25.59 फ़ीसदी हिस्सा ही खर्च किया है. सत्यापाल सिंह ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से सिर्फ़ 5 करोड़ रूपये आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में इन्होंने सिर्फ़ 1.28 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं. फ़िसड्डी सांसदों की सूची में 10वें स्थान तक बीजेपी सांसदों के ही नाम हैं.

जानें! इन दिग्गज सांसदों ने अपने क्षेत्र में विकास के नाम पर कितना किया खर्च?

नरेन्द्र मोदी : पिछले ढाई सालों में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के सांसद यानी पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से सिर्फ़ 10 करोड़ रूपये ही आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में 6.86 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं. यानी उन्होंने विकास कार्यों पर  68.56 फ़ीसद फंड खर्च किया है. पीएम मोदी के पास अभी भी इस वित्तीय साल में खर्च करने के लिए 3.88 करोड़ रूपये बचे हुए हैं.

राहुल गांधी : अमेठी से सांसद व कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से महज़ 7.50 करोड़ रूपये ही आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में 5.28 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं. यानी उन्होंने विकास कार्यों पर  70.42 फ़ीसद फंड खर्च किया है. राहुल के पास अभी भी इस वित्तीय साल में खर्च करने के लिए 2.28 करोड़ रूपये बचे हुए हैं.

सोनिया गांधी : राय बरेली से सांसद व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से 12.5 करोड़ रूपये आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में 7.68 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं. यानी उन्होंने विकास कार्यों पर 61.48 फ़ीसद फंड खर्च किया है.

मुलायम सिंह यादव : आज़मगढ़ से सांसद मुलायम यादव ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से 10 करोड़ रूपये आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में 6.83 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं. यानी उन्होंने विकास कार्यों पर 68.28 फ़ीसद फंड खर्च किया है.

राजनाथ सिंह : लखनऊ से सांसद व केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने 15 करोड़ रूपये के मौजूद फंड से 10 करोड़ रूपये आवंटित करवाया है और इस आवंटित फंड में 5.33 करोड़ रूपये विकास कार्यों पर खर्च किए हैं. यानी उन्होंने विकास कार्यों पर 53.32 फ़ीसद फंड खर्च किया है.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE