पर्यावरण सूचकांक में भारत नीचे से चौथे स्थान पर, पाकिस्तान व नेपाल जैसे देशों की हालत भारत से बेहतर

TwoCircles.net News Desk


Support TwoCircles

नई दिल्ली : भारत पर्यावरण परफॉरमेंस इंडेक्स —2018 में अंत के पांच देशों में शामिल है. भारत 180 देशों की सूची में 177वें स्थान पर है. वहीं वायु गुणवत्ता के मामले भारत का स्थान 178वां है. जबकि एनवायरन्मेंट हेल्थ पॉलिसी और इसकी वजह से हुई मौतों के कारण भारत पर्यावरण स्वास्थ्य वर्ग की सूची में भारत सबसे निचले स्थान पर है.

बता दें कि ये जानकारी विश्व आर्थिक मंच के साथ येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों की ओर से जारी द्विवार्षिक रिपोर्ट के पर्यावरण परफॉरमेंस इंडेक्स (एपीआई) रिपोर्ट में दी गई है. 2016 में भारत का स्थान 141वां था, यानी इसमें 36 अंकों की गिरावट आई है. इस रिपोर्ट को डावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से परे एक कार्यक्रम में जारी किया गया.

इस रिपोर्ट में भारत की आबादी और देश में जारी विकास कार्यों से पर्यावरण को हो रहे नुक़सान को इसके लिए ज़िम्मेदार ठहराया गया है. वहीं  इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पब्लिक हेल्थ के लिए ख़राब पर्यावरण सबसे बड़ा ख़तरा है. बता दें कि भारत में पीएम 2.5 यानी बेहद महीन प्रदूषक कणों से मरने वालों वालों की संख्या पिछले एक दशक में बढ़ गई है. इस तरह के प्रदूषण से हर साल देश में 16 लाख 40 हजार लोगों की मौत हो जाती है.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE