हज 2022 : ‘हज मोबाइल एप’ से होगा आवेदन,तैयारी में जुटी सरकार

जिब्रानउद्दीन।Twocircles.net

हज 2022 के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को 1 नवंबर से शुरू हो गई है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई के हज हाउस में इसकी घोषणा की। मंत्री के अनुसार हज 2022 का आयोजन महत्वपूर्ण सुधारों और बढ़ी हुई सुविधाओं के साथ किया जा रहा है। तीर्थयात्रा की घोषणा करते हुए, नकवी कहते हैं “पूरी हज प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन होगी। लोग ऑनलाइन और आधुनिक सुविधाओं से लैस ‘हज मोबाइल ऐप’ के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं।”


Support TwoCircles

हज 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 को रखा गया है। जिसके लिए इससे संबंधित ऐप को ‘हज ऐप इन योर हैंड’ टैगलाइन के साथ अपग्रेड किया गया है; इसमें कई नई विशेषताएं शामिल हैं जिनमें अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, आवेदन पत्र भरने की जानकारी और आवेदकों को बहुत ही सरल तरीके से फॉर्म भरने की जानकारी देने वाले वीडियो शामिल हैं।

अल्पसंख्यक मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत की हज समिति, सऊदी अरब में भारतीय दूतावास और भारत के महावाणिज्य दूत के बीच विचार-विमर्श के बाद हज 2022 की पूरी प्रक्रिया तैयार की गई है। साथ ही जेद्दा और अन्य एजेंसियों ने महामारी की चुनौतियों के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए योजना बनाई है।

इस बार भारतीय हज यात्री स्वदेशी उत्पादों के साथ हज पर जा सकेंगे जोकि “वोकल फॉर लोकल” को बढ़ावा देगा। पहले हज यात्री सऊदी अरब में विदेशी मुद्रा में चादर, तकिए, तौलिया, छाता और अन्य सामान खरीदते थे। लेकिन इस बार, इनमें से अधिकांश स्वदेशी सामान भारत में भारतीय मुद्रा में खरीदा जाएगा। जहां ये सामान भारत में सऊदी अरब की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम कीमतों पर उपलब्ध होगा, वहीं यह “स्वदेशी” और “वोकल फॉर लोकल” को भी प्रोत्साहित करेगा। ये सभी सामान हज यात्रियों को भारत में उनके संबंधित आरोहण बिंदुओं पर दिए जाएंगे।

हज 2022 के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए, हज यात्रियों की चयन प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब सरकारों द्वारा तय की जाने वाली खुराक और दिशा-निर्देश और मानदंड दोनों के साथ पूर्ण टीकाकरण के अनुसार की जाएगी।

हालांकि इस बार हज 2022 के लिए आरोहण बिंदु 21 से घटाकर 10 कर दिए गए हैं। हज 2022 के लिए 10 आरोहण बिंदु दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, लखनऊ, कोचीन, गुवाहाटी और श्रीनगर हैं। सभी हज यात्रियों को मक्का-मदीना में ठहरने/परिवहन के संबंध में सभी जानकारी प्रदान करने वाले डिजिटल हेल्थ कार्ड, “ई-मसिहा” स्वास्थ्य सुविधा और “ई-सामान प्री-टैगिंग” प्रदान की जाएगी।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुस्खतार अब्बास नकवी ने कहा कि “3000 से अधिक महिलाओं ने हज 2020 और 2021 के लिए बिना “मेहरम” (पुरुष साथी) श्रेणी के तहत आवेदन किया था। उनके आवेदन हज 2022 के लिए भी पात्र होंगे यदि वे हज 2022 करने के लिए जाना चाहते हैं। अन्य महिलाएं भी “मेहरम” श्रेणी के तहत हज 2022 के लिए आवेदन कर सकती हैं। बिना “मेहरम” श्रेणी के अंतर्गत आने वाली सभी महिलाओं को लॉटरी सिस्टम से छूट दी जाएगी।”

मुंबई में सऊदी अरब के रॉयल वाइस कॉन्सल जनरल, एच.ई. मोहम्मद अब्दुल करीम अल-एनाज़ी; संयुक्त सचिव, केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय, श्रीमती निगार फातिमा; इस अवसर पर हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ मोहम्मद याकूब शेखा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE