जहांगीरपुरी हिंसा में सवालों के घेरे में दिल्ली पुलिस की कार्रवाई

जाकिर अली त्यागी Twocircles.net के लिए

बाला जी जयंती शोभायात्रा के दौरान दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई दो पक्षों के बीच हिंसा में पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी पर हिंसा फैलाने और शोभायात्रा में पथराव करने के आरोप लगाए गए हैं। गिरफ्तार युवकों में एक ऐसा युवक भी शामिल है जिसे उसके परिजनों ने नाबालिग बताया है। पुलिस की इस कार्रवाई को गिरफ्तार किए गए आरोपियों के परिजनों ने एकतरफा बताया है।


Support TwoCircles

बता दें दिल्ली के जहांगीरपुरी में सोमवार को
हनुमान जयंती पर निकल रही यात्रा हिंसक बन गई थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि शोभायात्रा में शामिल कुछ युवकों ने ब्लॉक की मस्जिद में घुसकर भगवा लगाने की कोशिश की थी,इसके बाद पथराव हुआ।

शोभायात्रा के दौरान की साझा की जा रही वीडियो में कुछ यात्रा में शामिल कुछ युवको के हाथों में डंडा,तलवार और तमंचा दिख रहे हैं है वो नारेबाजी भी कर रहे है,अब पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठ गये है कि जब ख़ुद पुलिस की एफआईआर में बताया गया है कि पथराव दोनों तरफ़ से हुआ तो कार्रवाई एक समुदाय पर ही क्यो हो रही है !

पुलिस ने गोली चलाने के मुख्यारोपी अंसार समेत 14 युवकों को गिरफ़्तार किया है,वही पुलिस ने दो सगे भाइयों अक़्सार(35) व असलम(16) को भी अंसार के साथ गोली चलाने का आरोपी बता गिरफ्तार किया है,इस मामले में गिरफ्तार किये गये अक़्सार की पत्नी व असलम की भाभी मोनी ने बताया कि “पुलिस मेरे पति व देवर को आज सुबह सहरी के वक़्त घर से ये कहते हुए उठाकर ले गई कि इन्होंने गोली चलाई है,जबकि वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि उसमे गोली चलाने वाला कोई और है मेरा पति और देवर उस वीडियो में नही है, लेकिन पुलिस मेरे नाबालिग देवर को उठा कर ले गई है।

मोनी ने अपने देवर असलम को बेगुनाह बताते हुए उसका जन्म प्रमाणपत्र साझा किया है जिसके मुताबिक असलम की उम्र 16 साल है। मोनी ने आगे बताया कि “मैं थाने पर प्रदर्शन कर रही थी तो वहीं बजरंग दल के लोग आ गये और वो हमारे सामने जय श्री राम के नारे लगाने लगे ”

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि “जहांगीरपुरी में घटित हिंसा के संदर्भ में शुरुआती जांच में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फायरिंग करने वाला व्यक्ति भी पकड़ा गया है और उससे इस्तेमाल की गई पिस्तौल बरामद की गई है। बाकी उपद्रवियों की पहचान जारी है”।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE