आडवाणी के पीछे संघ कभी रहा ही नहीं…

लालकृष्ण आडवाणी के पास सीमित प्रतिभा है, यह संघ को शुरू से पता है

दिवाकर

राष्ट्रपति चुनाव ख़त्म हो जाने के बाद भी लालकृष्ण आडवाणी को लेकर नरेन्द्र मोदी की व्यापक आलोचना हो रही है. कहा यह जा रहा है कि मोदी ने आडवाणी को गुरु दक्षिणा नहीं दी.


Support TwoCircles

भाजपा में नेताओं का जो वरिष्ठता क्रम बना है, उसमें आडवाणी के राष्ट्रपति बनने को लेकर क़यास लगाया जाना उचित ही था. वैसे, मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही आडवाणी को राष्ट्रपति बनाए जाने के क़यास लगाए जा रहे थे, लेकिन तो मोदी और ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इस बारे में कभी कोई औपचारिकअनौपचारिक घोषणा की.

मोदी ने आडवाणी का नाभ भी इस पद के लिए विचार लायक क्यों नहीं समझा. इसके पीछे तीन कारण हैं. वैसे, इनमें से दो कारण तो बहुत साफ़ हैं एक, अयोध्या मुक़दमे को लेकर हाल में हुए घटनाक्रम ने आडवाणी की राह में रोड़ा अटकाया. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जिस तरह मुक़दमा चलाए जाने की प्रक्रिया तेज़ हुई, उसके बाद स्वभावतः आडवाणी के लिए रास्ता कठिन हो गया. इस मुक़दमे में उमा भारती भी आरोपी हैं और उन्हें ढोना मोदी के लिए पहले से ही मजबूरी है. कोई नया सिरदर्द मोल लेना मोदी के लिए उचित नहीं होता.

दो, आडवाणी के सिर ताज पहनाकर मोदी अन्य बुजुर्ग नेताओं की उम्मीदों को हवा देना भी नहीं चाहते. मुरली मनोहर जोशी अपने को आडवाणी के समकक्ष बताने से क़तई परहेज़ नहीं करते, बल्कि यह दावा भी करते रहते हैं कि उन्होंने आडवाणी से ज्यादा त्यागतपस्या की है.

अटल बिहारी वाजपेयी ने इसका भरपूर फ़ायदा उठाया और आडवाणी को जब भी कमतर दिखाने की ज़रूरत महसूस हुई, जोशी का उपयोग किया. इस मामले में मोदी चतुर हैं. वे जोशी को तवज्जो ही नहीं देते. हां, यह ज़रूर है कि जोशी ख़ेमा अब भी अपने नेता की मानमर्यादा की बात कहता रहता है. वैसे, दोनों ही ख़ेमे के लोग मोदी की चरण वंदना अधिक करते दिखते हैं क्योंकि अब अपनेअपने नेताओं से उन्हें कुछ मिलने की उम्मीद तो है नहीं.

लेकिन असली वजह तीसरी है जिस ओर लोगों का ध्यान सबसे कम गया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आडवाणी को अब ज़रा भी तवज्जो देने के हक़ में नहीं है. भले ही यह आम धारणा हो कि आडवाणी को आगे बढ़ाने में संघ की अहम भूमिका रही है, लेकिन सच्चाई यह है कि संघ को भी आडवाणी की सीमित प्रतिभा का पूरा अंदाज़ा रहा है और इसीलिए उसने एक बार छोड़कर आडवाणी पर कभी दांव नहीं लगाया. एक बार उसने उस वक़्त दांव लगाया जब उसके पास और कोई विकल्प था ही नहीं.

संघ को लेकर बहुत सारे मिथ हैं. उनमें यह भी एक है कि उसकी इजाज़त के बिना पूरे परिवार में तो पत्ता ही नहीं हिलता, लेकिन जबजब उसके कार्यकर्ता मेहनत करते हैं, भाजपा के पक्ष में ज्वार बहा देते हैं.

यह कितना सही या ग़लत है, यह विचार का अलग विषय है. लेकिन इन्हीं तर्कों के आधार पर यह समझना ज़रूरी है कि आडवाणी पर संघ का भरोसा क्यों और कैसे नहीं है. राम मंदिर के नाम पर सुविचारित हिंसक आंदोलन के समय आडवाणी की क्षमताओं का पूरा उपयोग किया गया. लेकिन संघ को अंदाज़ा था कि इससे आगे के काम के लिए आडवाणी कम उपयोगी हैं. इसीलिए उन्हें साफ़ संदेश दे दिया गया और खुद आडवाणी ने प्रधानमंत्रीपद के लिए वाजपेयी का नाम आगे किया.

Photo Courtesy : ibtimes.co.in

यह सोचने वाली बात है कि संघ अगर सचमुच उतना ही क़द्दावर है जितना उसे बताया जाता है, तो उसकी इच्छा या उसके निर्देश के बिना आडवाणी यह बात कह सकते थे? तर्क यह दिया जाता है कि आडवाणी ने तथाकथित सेकूलर छवि और जनता से संवाद की बेहतर क्षमता की वजह से वाजपेयी का नाम आगे किया.

आम तौर पर यह तर्क गले के नीचे उतरता भी है. लेकिन यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि वाजपेयी ने जिस तरह अपने को राम मंदिर आंदोलन से अलग दिखाने की सार्वजनिक कोशिश की थी, उसके बाद संघ उन पर क्यों दांव लगाना चाहता? यह पहला उदाहरण है कि संघ नेतृत्व का उस वक़्त भी आडवाणी पर भरोसा नहीं था.

संघ ने दूसरी बार आडवाणी का तब इस्तेमाल किया जब जिन्ना प्रकरण हुआ. संघ के लाडले माने जाने वाले आडवाणी अचानक ही जिन्ना के बारे में सद्वचन का उद्गार नहीं कर रहे थे. वाजपेयी का स्वास्थ्य लगातार गिरता जा रहा था. भाजपा में ऐसा कोई चेहरा नहीं था जिसे आगे किया जा सके. जोशी का क़द आडवाणी की तुलना में सब दिन कम रहा है. ऐसे में संघ को वाजपेयी का फ़ौरी विकल्प चाहिए था. आडवाणी ने पाकिस्तान में जिन्ना की मज़ार पर जाकर जो बातें कहीं, उसके पीछे उन्हें वाजपेयीजैसा बनाने की चाहत थी.

आडवाणी के साथसाथ संघ को भी मालूम था कि इससे विवाद होगा. और वह हुआ भी. जसवंत सिंह जैसे इक्कादुक्का नेताओं को छोड़कर कोई उनके साथ नहीं आया. आडवाणी को सभी पद छोड़ने पड़े और लोगों को लगा कि आडवाणी ने अपने पैरों को खुद ही कुल्हाड़ी पर दे मारा है. अब भी कई लोग उसी रूप में इस घटना को याद करते हैं. लेकिन लोग यह भूल जाते हैं कि बमुश्किल चार साल बाद हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा की तरफ़ से प्रधानमंत्रीपद का उम्मीदवार कौन था. जिन्ना प्रकरण के समय भाजपा से तमाम पद छीनने के पीछे अगर संघ का निर्देश था, तो आडवाणी को फिर उसने कैसे और क्यों आगे आने की इजाज़त दे दी?

Photo Courtesy: IANS
Photo Courtesy: IANS

हिन्दुत्ववादी राष्ट्रवाद का माहौल बनाकर मोदी को आगे करने से पहले आडवाणी पर दांव लगाने का कारण संघ के पास कोई विकल्प नहीं होना था. मोदी को भाजपा में उभारने के साथ ही वह मजबूरी ख़त्म हो गई. समयसमय पर जबतब नाराज़ हुए आडवाणी को शांत करा दिया गया, लेकिन उन्हें उससे अधिक कभी तरजीह नहीं दी गई.

भले ही डेढ़ साल से जबतब आडवाणी का नाम राष्ट्रपतिपद के लिए उपयुक्त और सबसे मज़बूत उम्मीदवार के रूप में लिया जाता रहा, जब भाजपा में इस पर वास्तविक रूप से विचारविमर्श आरंभ हुआ, वे रेस में कहीं नहीं थे.

संघ को सब दिन अंदाज़ा रहा कि आडवाणी उसके प्रति निष्ठा तो रखते हैं लेकिन उनके पास सीमित प्रतिभा है. उनका जितना उपयोग किया जा सकता था, किया जा चुका है. वे अब सभासमारोहों में शो पीस लायक भर ही हैं. इससे अधिक उनकी ज़रूरत नहीं है. इसलिए आडवाणी को कुछ नहीं मिल पाया. दरअसल, उन्हें कुछ मिलना था भी नहीं.

(लेखक दिल्ली में वरिष्ठ पत्रकार हैं. इनसे [email protected] पर सम्पर्क कर सकते हैं.)

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE