बिहार के दिग्गज नेताओं की किस्मत तय करेगा चौथे चरण का चुनाव

TCN News,

देश में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण का मतदान हो चुका अब लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की बात करें तो 29 अप्रैल को होना है बिहार की पांच सीटों पर होने वाले मतदान में राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत इस चौथे चरण में तय होना है. इस चरण में आधा दर्ज़न से अधिक दलों के बड़े नेता चुनावी मैदान में हैं.


Support TwoCircles

यूँ तो इस चरण में कुल 66 प्रत्याशी लड़ रहे हैं, जिसमें भाजपा को दोनों ही हिंदूवादी चेहरा गिरिराज सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद, कांग्रेस प्रमुख्य दलित नेता अशोक राम, रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के अनुज पासवान, सीपीआई के युवा नेता कन्हैया कुमार के मैदान में होने से चौथे चरण का चुनाव बहुत अहम् माना जा रहा है बल्कि पुरे देश की नज़र इस पर टिकी है.

वहीँ अगर इस चरण में मुस्लिम नेताओं की बात करें तो राजद के अब्दुलवारी सिद्दीकी और बेगूसराय से तनवीर हसन हैं. दरअसल दरभंगा जिले से विद्यायक चुने जाते रहे अब्दुलवारी सिद्दीकी इस बार लोकसभा के लिए पहली बार चुनाव में उतरें हैं. पिछली बार मधुबनी संसदीय क्षेत्र में दूसरे स्थान पर रहे थे. इस बार सिद्दीकी के मुखालफत राजद के ही अली अरशद फातमी दरभंगा से कर रहे हैं.

वहीँ चौथे चरण में देश के 543 लोकसभा सीटों में बेगूसराय एक ऐसी सीट है, जिस पर पूरी आवाम की नजर है. वामपंथ के लेनिनग्राद कहलाने वाले इस इलाके में कन्हैया के प्रत्याशी बनने से बेगूसराय की लड़ाई रोचक हो गई है. वहीँ सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार चुनाव में वोट लेने के लिए बड़े -बड़े कद्दावर नेता भी इनके समर्थन में पहुंच रहे हैं.

बेगूसराय से वहीं भाजपा उम्मीदवार को जीताने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और चुनाव के पहले देश के प्रधानमंत्री बरौनी में खाद कारखाना का उदघाटन कर चुके हैं.

यहां के कुल मतदाताओं की जनसंख्या लगभग 19  लाख 42 हजार है. क्षेत्र में जातीय जनगणना में भूमिहार 5 लाख अल्पसंख्यक 2 लाख यादव डेढ़ लाख, कुशवाहा कुर्मी पौने 3 लाख, पासवान एक लाख, अन्य में लगभग एक लाख लोग शामिल हैं. भूमिहार, यादव और अल्पसंख्यक जिधर घुमेंगे उधर विपक्ष का पल्ला भारी पड़ेगा.

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE