कल होगी मुजफ्फरनगर में संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत,बारिश में भी बेतहाशा भीड़,पहली बार पहुंच रहे राकेश टिकैत

आसमोहम्मद कैफ़।Twocircles.net

मुजफ्फरनगर में रविवार को संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत होने जा रही है। तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के बावूजद किसानों के हौसले बुलंद है। किसान कह रहे हैं कि वो पसीने की बूंद से नहाकर जमीन को सींचते है इसलिए बारिश उनके इरादों को कमज़ोर करने वाली नही है। मुजफ्फरनगर में यह महापंचायत राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान पर हो रही है। इस महापंचायत की तैयारी एक महीने से चल रही है। हजारों किसान मुजफ्फरनगर पहुंच चुके हैं। एक सप्ताह से एक लाख से ज्यादा लोगों के लिए खाना बनाने की तैयारी हो रही है। पंचायत में हरियाणा ,पंजाब से किसानों का एक दिन पहले ही पहुंचना शुरू हो गया है। मुजफ्फरनगर भारतीय किसान यूनियन का मुख्य दफ्तर है। दिवंगत किसान नेता चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत इसी जनपद के सिसौली गांव के रहने वाले हैं। जिस जगह यह महापंचायत आयोजित की जा रही है उसके निकट ही भारतीय किसान यूनियन का सबसे पहला दफ्तर भी है। जिसकी स्थापना खुद दिवंगत चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत ने की थी। इस महापंचायत के उद्देश्य को लेकर संकेत मिल रहे हैं कि संयुक्त किसान मोर्चा उत्तर प्रदेश में आगामी चुनाव के मद्देनजर भाजपा सरकार पर दबाव बनाने की नीयत से सरकार बदलने की मुहिम ‘यूपी मिशन ‘ शुरू करने जा रहा है।

Pic credit -mohd waseem


Support TwoCircles

भारतीय किसान यूनियन के धर्मेंद्र मलिक ने बताया कि मुजफ्फरनगर की धरती 5 सितंबर को इतिहास रचने की तैयारी में हैं। यहां पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अलावा कर्नाटक, ‌तमिलनाडू और केरल से भी जत्थे आ रहे हैं। हम उनकी मेहमान नवाजी की तैयारियों में जुटे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर में बुलाई गई किसान महापंचायत अपने आप में एतिहासिक होगी। उम्मीद जाहिर की जा रही है कि इस पंचायत में लाखों किसान जुटेंगे और इससे भी बड़ी बात यह होगी कि इस महापंचायत में देश के हर राज्य का प्रतिनिधित्व होगा। यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अलावा कर्नाटक और सुदूर दक्षिण से तमिलनाडू और केरल जैसे राज्यों से भी किसानों की जत्थे आने शुरू हो गए हैं।

गाजीपुर बार्डर पर शुक्रवार को तमिलनाडू और केरल के अलावा दूसरे प्रदेशों से भी किसानों के जत्थे पहुंचे है। मुजफ्फरनगर में महापंचायत से एक दिन पहले ही शनिवार को काफी संख्या में किसान पहुंच गए हैं, , देश के दूसरे हिस्सों से आने वाले किसान एक दिन पहले ही अपनी मंजिल पर पहुंच जाना चाहते हैं ताकि जाम के झाम में फंसने से बच सकें। चौधरी राकेश टिकैत ने बताया कि पांच सितंबर की पंचायत को किसान और मजदूर अपनी अस्मिता से जोड़कर देख रहे हैं। महापंचायत में कितने लोग पहुंचेंगे, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि संख्या की बात छोड़ो, मुजफ्फरनगर की पंचायत ऐतिहासिक होगी।

Pic -credit / mohd waseem

बता दें कि पूरे देश में घूम रहे भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत किसान आंदोलन शुरू होने के बाद अपने गृह जनपद मुजफ्फरनगर की सीमा में नहीं गए हैं। राकेश टिकैत ने बताया कि उन्होंने “बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं” का प्रण ले रखा है। इसलिए वह आंदोलन शुरू होने के बाद आज तक मुजफ्फरनगर जनपद की सीमा में नहीं गए। संयुक्त किसान मोर्चा के आदेश पर वह रविवार को मुजफ्फरनगर में बुलाई गई महापंचायत में जरूर पहुंचेंगे, लेकिन अपने घर नहीं जाएंगे। इस महापंचायत एक खास बात यह भी होगी कि अपने बड़े भाई और भाकियू अध्यक्ष चौ. नरेश टिकैत के साथ भी किसान आंदोलन के दौरान राकेश टिकैत पहली बार मंच साझा करेंगे।

5 सितंबर की किसान महापंचायत मुजफ्फरनगर के सबसे बड़े (जीआईसी मैदान) मैदान में हो रही है। आसपास के चार मैदानों में भी किसानों के लिए व्यवस्था की गई है। इन सभी मैदानों में महापंचायत के मंच का सीधा प्रसारण करने के लिए बड़े-बड़े स्क्रीन लगाए जा रहे हैं। पूरे शहर में करीब पांच सौ लंगर महापंचायत में पहुंचने वाले किसानों के लिए लगाए जाने की बात कही जा रही है। इनमें से ट्रैक्टर-ट्रालियों में लगने वाले कुछ लंगर मोबाइल होंगे। महापंचायत के लिए बनाए गए पार्किंग स्थलों में लंगर सेवा रहेगी।

Credit / mohd waseem

राकेश टिकैत ने बताया बाहर से काफी संख्या में किसान-मजदूर इस पंचायत में पहुंचेंगे। इतनी भीड़ के बीच व्यवस्था बनाए रखना थोड़ा मुश्किल है। इस चैलेंज को देखते हुए पांच हजार वालंटियर तैयार किए गए हैं। इन्हें बाकायदा पूरी पड़ताल के बाद आईकार्ड जारी किए जा रहे हैं। पुलिस के साथ मिलकर वालंटियर व्यवस्था को संभालने में मदद करेंगे। महापंचायत की व्यवस्था में लगे भाकियू मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र मलिक ने बताया रविवार को शहरवासियों से सहयोग की अपील की गई है। जरूरी काम एक दिन पहले ही ‌निपटा लें हालांकि आपात सेवाएं बहाल रहेंगी।

मुजफ्फरनगर में लंगर सेवा शुरू कर दी गई है। यहाँ 36 प्रकार के पकवान बन रहे हैं। किसान परिवारों से और किसानी के प्रति लगाव रखने वाले चिकित्सकों और चिकित्सालयों की मदद से करीब सौ मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे। एंबुलेंस सेवा की भी व्यवस्था रहेगी। शहर को जाम से बचाने के लिए पार्किंग बनाई गई हैं। किसान पंचायत में आने वाले किसानों से अपने वाहन पार्किंग में लगाकर आयोजन स्थल पर पैदल ही जाने की अपील की गई है। रविवार को शहर में वाहन का इस्तेमाल कम करने की अपील की गई है ताकि व्यवस्था बनाने में सहुलियत हो और जाम की समस्या से बचा जा सके।

Pic -mohd waseem

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने यह भी कहा है कि पांच सितंबर की किसान महापंचायत से सरकार डरी हुई है और इसे डिस्टर्ब करने का प्रयास कर रही है। सरकार के सिपाहसलार ऐसी अफवाह फैला रहे हैं कि मुजफ्फरनगर में पांच सितंबर को होने वाली पंचायत नौ सितंबर को होगी। इस अफवाह पर ध्यान न दें।

मुजफ्फरनगर में किसान पंचायत पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक पांच सितंबर को ही होगी। पंचायत की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस मौके पर टिकैत ने मुजफ्फरनगर वासियों से अपील की है कि बाहर से आने वाले लोग हमारे मेहमान हैं, उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए सभी सहयोग करें और पूरे देश के सामने मिसाल पेश करें। उन्होंने मुजफ्फरनगर वासियों से कहा है कि आपके रिश्तेदार और जानने वाले आपके घर भी पहुंचेंगे, अपनी परंपरा के मुताबिक हमें मेहमान नवाजी के लिए तैयार रहना है। शहर के दुकानदार भाई भी पंचायत में आने वाले लोगों का ख्याल रखें, ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो।

SUPPORT TWOCIRCLES HELP SUPPORT INDEPENDENT AND NON-PROFIT MEDIA. DONATE HERE